Thursday, June 13, 2024
Advertisement

हेयर को झड़ने और टूटने से बचाता है एलोवेरा, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल, सरसराकर बढ़ेंगे बाल

औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। कुछ खास तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल कर आप भी अपने बालाओं को झड़ने से बचा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 11, 2023 13:34 IST
Aloe vera - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Aloe vera

एलोवेरा जेल गुणों की खान है, स्किन केयर से लेकर बालों की देखभाल में इसका कोई मुकाबला नहीं है। अगर आपके बाला भी बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं या डैमज हो गए हैं तो आप इन कुछ ख़ास तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल कर अपने बालों के बेहतरीन केयर कर सकती हैं। दरअसल, औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। चलिए हम आपको बताते हैं कि हेयर केयर में एलोवेरा जेल का कैसे इस्तेमाल करने से आप बालों को लंबा और खूबसूरत बना सकते हैं।

एलोवेरा लगाएं

बालों में एलोवेरा लगाकर आप अपने हेयर की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। एलोवेरा की फ्रेश पत्ती तोड़ें और इसे बीच में से काट लें। अब पत्ती के अंदरुनी हिस्से को बालों पर रब करें। वहीं अगर आप चाहें तो एलोवेरा के सफेद गूदे को अलग से निकालकर भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं।

एलोवेरा मास्क

एलोवेरा से बना नेचुरल हेयर मास्क डैमेज हेयर की देखभाल करता है और उन्हें लंबा बनाता है। इसलिए एलोवेरा जेल में शहद, अंडे का सफेद भाग, मेथी के दाने और जोजोबा ऑइल मिलाकर बालों पर लगाएं। अब 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें, इससे आपकी हेयर ग्रोथ फास्ट होने लगेगी।

एलोवेरा टोनर

एलोवेरा से आप बालों के लिए नेचुरल टोनर भी बना सकते हैं।आधा कप एलोवेरा जेल आधा चम्मच अदरक का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें। अब इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरें और बालों पर लगाने के 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। 

सुबह उठते ही खाएं ये सुपरफूड, दिन भर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

एलोवेरा और आंवला कॉम्बिनेशन

हेयर केयर में एलोवेरा और आंवले का इस्तेमाल करके भी आप बालों को लंबा और घना बना सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में आंवले का रस मिलाकर बालों पर अप्लाई करें और फिर 15-20 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें। नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने पर आपके बाल खूबसूरत और आकर्षक दिखाई देंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement