Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही खाएं ये सुपरफूड, दिन भर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

सुबह उठने के बाद अगर आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो स्वस्थ रहने के साथ आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 11, 2023 9:56 IST
superfood - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK superfood

सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। दिन का पहला भोजन या ब्रेकफास्‍ट हेल्‍दी होना चाहिए क्योंकि हमारा पेट उस समय खाली रहता है। सुबह उठकर सबसे पहले काफी सारा पानी पीना चाहिए। सुबह हम जो भी खाएं वह पोषण से भरपूर होना चाहिए। दिन की शुरूआत कुछ भारी खाने की बजाय हल्के से करनी चाहिए। 

बादाम खाएं 

सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।इसमें सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं।दिन की शुरूआत अच्छी करनी है तो सुबह-सुबह 5 से 10 बादाम खाएं। रात भर बादाम भिगोने से इसका न्यूट्रिशन और बढ़ जाता है। सुबह-सुबह बादाम खाने से भूख भी जल्दी नहीं लगती है।बिना भिगोए बादाम खाने से पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती है।

खजूर 

दिन की शुरूआत एनर्जी के साथ करनी है तो खजूर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।खजूर में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और ये कई बीमार‍ियों को भी दूर करता है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है इसके अलावा खजूर कब्ज और अपच की समस्याओं को भी दूर करता है। 

चिया सीड्स 

छोटे से दिखने वाले चिया के बीज बहुत सेहतमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। चिया बीज शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी से भरे होते हैं। एक चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगोएं और उन्हें सुबह खा लें। इसे स्मूदी, ताजे फलों और नाश्ते में डालकर भी खाया जा सकता है।

सिर्फ नींद की कमी से नहीं होती हैं आंखें सूजकर लाल, स्मोकिंग सहित इन कारणों से भी होते हैं इस समस्या का शिकार

पपीता 

सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना बहुत अच्छा होता है। पपीता में क्लींजिंग गुण होते हैं और यह पेट को साफ करने में मदद करता है। पपीता स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। पपीता खाने के कम से कम एक घंटे के बाद कुछ भी खाने से बचें। खाली पेट पपीता खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

महाशिवरात्रि पर महादेव की भक्ति में डूब जाते हैं ये शहर, आप भी हैं शिवभक्त तो मिस ना करें ये तीर्थस्थान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement