Friday, May 03, 2024
Advertisement

सिर्फ नींद की कमी से नहीं होती हैं आंखें सूजकर लाल, स्मोकिंग सहित इन कारणों से भी होते हैं इस समस्या का शिकार

आंखों के नीचे आई बैग और सूजन आना एक आम समस्या है। सामान्य तौर पर इस समस्या से किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती लेकिन कुछ मामलों में ये गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत देते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 09, 2023 14:17 IST
puffiness under the eyes - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK puffiness under the eyes

आंखें शरीर का सबसे नाजुक अंग है। आंखें में होने वाली छोटी सी परेशान कई बड़ी समस्याओं की ओर इशारा करती हैं। कई बार इसमें दर्द, सूजन और आई बैग की समस्या हो जाती है। ये देखने में भले ही मामूली लगती है लेकिन काफी दर्दनाक और गंभीर हो सकती है। कई बार आंखों के नीचे की त्वचा अधिक फूली और सूजी हुई महसूस होती है, जिसके लिए तनाव और थकान को जिम्मेदार माना जाता है। आंखों के नीचे होने वाली सूजन के लिए कई कारण हो सकते हैं। कई बार एजिंग और जेनेटिक्स आंखों के आसपास के टिशू को कमजोर कर सकते हैं, जिस वजह से फैट निचली पलकों में जाकर जमा हो जाता है। जिसके कारण आंखें सूजी हुई लग सकती हैं। स्किन डेकॉर में चीफ डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर डॉ. मोनिका चाहर बता रही हैं कि आंखों में होने वाली सूजन को रोकने के लिए इसके सही कारणों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। 

नमक का अधिक सेवन

डाइट में बहुत अधिक नमक या सोडियम का होना आंखों के नीचे सूजन को बढ़ावा दे सकता है। अधिक सोडियम शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा सकता है जिस वजह से चेहरे और शरीर में सूजन हो सकती है। रात के समय अधिक नमक खाने से ये समस्या अधिक होती है। आंखों के नीचे की स्किन काफी पतली होती है। पानी भर जाने के कारण ये बैग की तरह दिखाई देने लगती है। आई बैग या सूजन से निजात पाने में कई घंटों लग सकते हैं इसलिए नमक का सेवन कम से कम करें।

महाशिवरात्रि पर महादेव की भक्ति में डूब जाते हैं ये शहर, आप भी हैं शिवभक्त तो मिस ना करें ये तीर्थस्थान

नींद पूरी न होना

पर्याप्त नींद न लेने से आंखों के नीचे सूजन हो सकती है। इससे आंखों के नीचे लटकी हुई पलकें, लाल आंखें और काले घेरे जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। नींद की कमी से आंखों के आसपास की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

एलर्जी

एलर्जी आपके साइनस और आंखों के आसपास तरल पदार्थ का निर्माण कर सकती है। इससे आंखों के नीचे सूजन हो सकती है। एलर्जी से आंखों में लालपन, खुजली और पानी की समस्या हो जाती है। रोने से भी आंखों के आसपास तरल पदार्थ इकट्ठा हो जाता है जिससे थोड़े समय के लिए सूजन हो सकती है। ये सूजन सामान्य तौर पर अपने आप ही ठीक हो जाती है।

World Pulses Day: इनसे मिलकर बनती है पंचमेल दाल, ऐसे इस्तेमाल करने से बड़ी-बड़ी बीमारियां होती हैं छू-मंतर

स्मोकिंग

सिगरेट या सिगार पीने से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है। यदि आप सेकेंड हैंड और थर्ड हैंड स्मोकर हैं तो आपको एलर्जी हो सकती है। जिस वजह से आंखों में सूजन और आई बैग की समस्या उभर सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement