Saturday, June 15, 2024
Advertisement

World Pulses Day: इनसे मिलकर बनती है पंचमेल दाल, ऐसे इस्तेमाल करने से बड़ी-बड़ी बीमारियां होती हैं छू-मंतर

पंचमेल दाल पांच अलग-अलग तरह की दाल को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाई जाती है। इस वजह से इसे पंचमेल दाल कहते हैं। इसके इस्तेमाल से कई समस्याएं कंट्रोल होती हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 10, 2023 13:51 IST
panchmel dal - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK panchmel dal

हमारे खाने में दाल का बेहद अहम रोल होता है। दालें हमारी सेहत के लिए कितनी ज़रूरी और फायदेमंद हैं इससे हर कोई वाकिफ है। दाल के सेवन से हमें कई सेहत संबंधी फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या पंचमेल दाल के बारे में जानते हैं? दरअसल, पंचमेल दाल पांच अलग-अलग तरह की दाल को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाई जाती है, इसलिए इसे पंचमेल दाल कहते हैं। ऐसे में जब अलग-अलग दालों को एक साथ पकाया जाता है तो इसके फायदे भी डबल हो जाते हैं। चलिए आज हम आपको पंचमेल दाल से होने वाले सेहत से जुड़े फायदों के बारे में बताएंगे।

क्या है पंचमेल दाल?

पंचमेल दाल में अरहर, चना, मूंग, मसूर और उड़द की पांच दालों का मिश्रण होता है। इसी कारण इन दालों को पंचमेल दाल कहते हैं। हर एक दाल कोई न कोई पोषक तत्व लिए हुए होती है तो एक साथ इनका सेवन ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

पाचन क्रिया होती है मजबूत 

पंचमेल दाल के सेवन से कई जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है साथ ही यह बॉडी में आसानी से पच जाता है। इसके सेवन से शरीर एनर्जी से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है और खाना जल्दी नहीं पचता है तो आप अपनी डाइट में पंचमेल दाल को शामिल कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर इन दालों को बनाने से पेट से जुडी कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

वजन होता है आसानी से कम

अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा तो आप अपनी डाइट में इस पंचमेल दाल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। दरअसल, पंचमेल दाल काफी हैवी होती है, इस वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है। साथ ही ये कफ और पित्त की समस्या को कम करने में भी बेहद असरदार है।

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

स्किन करने लगती है ग्लो

मसूर दाल का इस्तेमाल स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। तो इसे खाने से सेहत के साथ साथ आपकी स्किन भी ग्लो करती है। उड़द दाल में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो असमय बुढ़ापे के असर को कम करते हैं।

डैंड्रफ को हटाने के लिए नारियल के तेल में ये एक चीज़ मिलाकर लगाएं, पलक झपकते गायब होगी सालों पुरानी रुसी

डाइबिटीज होता है कंट्रोल

पंचमेल दाल में प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो डाइबिटीज, कैंसर, दिल की बीमारियों की संभावनाओं को कम करते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement