Friday, June 14, 2024
Advertisement

डैंड्रफ को हटाने के लिए नारियल के तेल में ये एक चीज़ मिलाकर लगाएं, पलक झपकते गायब होगी सालों पुरानी रुसी

कई बार डैंड्रफ की समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि सिर में तेज खुजली होने लगती है और फिर लोगों को दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस ऑइल का करें इस्तेमाल

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 09, 2023 17:05 IST
how to remove dandruff- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to remove dandruff

सर्दियों के मौसम में लोग डैंड्रफ की समस्‍या से बहुत ज़्यादा परेशान होते हैं। लोगों में कई बार डैंड्रफ की समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि खुजली होने लगती है और इस कारण बालों से सफेद परत झड़कर कपड़ों पर फैल जाती है। इस वजह से उन्‍हें दूसरों के सामने कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। डैंड्रफ के कारण कई हो सकते हैं। इसकी वजह से सिर्फ आपके बालाओं की ग्रोथ ही कम नहीं होती बल्कि आपके बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसे जड़ से ठीक करने के लिए आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं। नारियल के तेल और कपूर में एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों से रुसी भगाने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। डैड्रफ को खत्म करने के लिए यह घरेलू उपाय आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए। 

डैंड्रफ हटाने में कारगर है नारियल तेल और कपूर का मिक्सचर 

नारियल के तेल और कपूर में एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नारियल का तेल डैंड्रफ और खुजली को कम करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन और खनिजों की भी भरमार होती है। यह स्‍कैल्‍प के सूखेपन को नमी देने में फायदेमंद माना जाता है। वहीं कपूर भी बालों के सेहत और डैंड्रफ के लिए कारगर माना जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को हटाने में असरदार हैं। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को तेजी से बढ़ाता है और बालों के रूखेपन को कम करता है।

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

ऐसे तैयार करें यह मिक्सचर 

कपूर की 2 गोलियां लें। 1/2 कप नारियल का तेल लें। अब कपूर की गोलियों को पीस कर नारियल के तेल में मिक्‍स करें। फिर नारियल के तेल को किसी कटोरी में डालकर गैस पर तब तक गर्म करें जब तक कि उसमें कपूर घुलने न लगे।

ये है लगाने का तरीका

नारियल और कपूर तेल को सिर पर लगा कर मालिश करें। कपूर नारियल का तेल लगाने के बाद इसे रात भर रहने दें। सुबह ठंडे पानी से बालों को धो लें या फिर बालों में ये तेल लगाने के एक घंटे बाद अपने बालों को धों ले।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी है ड्रैगन फ्रूट, इन गंभीर बीमारियों को भी करता है कंट्रोल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement