Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

पेट में कीड़े सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि, बड़ों में भी हो सकता है। इसके लक्षण भी बहुत ही सामान्‍य होते हैं जिन्हें ध्‍यान में रखकर हम घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे निजात पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 10, 2023 12:56 IST
stomach worms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK stomach worms

कई बार बच्चों के पेट में कीड़े पाए जाते हैं। हालांकि, पेट में कीड़े होना एक आम बात है जो बच्चों से लेकर किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है। लेकिन कई बार लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। दरअसल, पेट में कीड़े हाइजीन की कमी की वजह से ज़्यादातर होते हैं। इसके लक्षण भी बहुत ही सामान्‍य होते हैं जिन्हें ध्‍यान में रखकर हम घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे निजात पा सकते हैं। पेट में कीड़े होने की वजह से हमारी बॉडी में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए इनका सही समय पर इलाज होना ज़रूरी है। 

इस वजह से पड़ते हैं पेट में कीड़े

गंदगी और साफ सफाई पर ध्यान नहीं देने से पेट में ज़्यादातर कीड़े पड़ते हैं। साथ ही गंदा पानी पीने की वजह से भी पेट में कीड़े पड़ सकते हैं। इसलिए हो सके तो हमेशा तो पानी को गर्म कर के ही पियें। पानी की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि बाहर जंक फ़ूड खाने से भी पेट में कीड़े पड़ जाते हैं। वहीं बच्चों की बात करें, तो कई बच्चे मिटटी खाते हैं, मिटटी में खेलते हैं, ऐसे में उनके पेट में कीड़े हो सकते हैं।

पेट में कीड़े होने से हो सकती हैं ये समस्याएं

  1. पेट में असहनीय दर्द होने लगता है 
  2. अचानक से वजन कम होने लगता है 
  3. पोट्टी करने में ज़ोर लगाना पड़ता है। 
  4. मल में सफेद कीड़े दीखते हैं। 
  5. अक्सर कमजोरी और सिरदर्द होता है 
  6. उल्टी होने लगता है

पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

  1. खाना खाने से पहले आधा चम्मच अजवाइन पानी के साथ निगल लें। 3 से 4 दिनों तक दिन में दो बार ऐसा करें। इसके बाद भी आराम ना मिले तो डॉक्टर को दिखाएं। 
  2. तवे पर जीरे को भून लें। इन्हें आधा चम्मच लें और गुड़ के साथ खाएं। आप जीरे को पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं। 5-6 दिनों में आपको आराम मिल जाएगा।
  3. पेट के कीड़ो को खत्म करने में तुलसी पत्ता बेहद कारगर है। तुलसी अर्क के सेवन से पेट के कीड़े धीरे धीरे खत्म हो जाते हैं। 
  4. लौंग खाने से इसमें मौजूद इयुजिनॉल तत्‍व पेट के कीड़े और उसके अंडे को नष्‍ट करता है।
  5. नारियल तेल के सेवन से भी पेट में कीड़े की समस्‍या खत्‍म होती है। एक से दो चम्‍मच नारियल तेल रोजाना भोजन में शामिल करें।
  6. सुबह खाली पेट 4 से 5 कच्‍चे लहसुन की कलियां जरूर खाएं। इनमें मौजूद एलिसिन और अजोएन तत्‍व पेट के कीड़ों को धीरे धीरे मार देते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

डार्क चॉकलेट और दिल का है गहरा कनेक्शन, सेहत से जुड़े फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, वैलेंटाइन हो जाएगा और भी रोमांटिक

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

डैंड्रफ को हटाने के लिए नारियल के तेल में ये एक चीज़ मिलाकर लगाएं, पलक झपकते गायब होगी सालों पुरानी रुसी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement