A
Hindi News हेल्थ Diabetes: शुगर कंट्रोल करने में ये जादुई पत्ती है असरदार, कुछ ही समय में दिखने लगता है पॉज़िटिव असर

Diabetes: शुगर कंट्रोल करने में ये जादुई पत्ती है असरदार, कुछ ही समय में दिखने लगता है पॉज़िटिव असर

Diabetes: इन दिनों देश में डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी के रूप में सामने आई है। ऐसे में शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप इस जादुई पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Diabetes

Diabetes: आजकल के बिज़ी लाइफ में डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी के रूप में सामने आई है। ब्लड में शुगर लेवल का बढ़ना खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है। जब शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है तो उस वजह से व्यक्ति डायबिटीज का शिकार होकर होने लगते हैं। डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसके होने के बाद व्यक्ति का शरीर गलने लगता है और ज्यादातर लोग शुगर को कंट्रोल करने के लिए पूरी लाइफ दवाई खाते हैं। अगर आप दवाएं नहीं खाना चाहते तो डायबिटीज को नैचुरल तरीके से भी कम कर सकते हैं। आप हम आपको एक नेचुरल उपचार और इसके सेवन के बारे में बताएंगे।

ये हैं डायबिटीज के संकेत

डायबिटीज होने पर शरीर भी कई तरह के संकेत देता है, जैसे- पेशाब से तेज बदबू आना, जल्दी-जल्दी भूख लगना, नींद न आना, त्वचा का रंग बदलना, बार-बार पेशाब आना, ये इसके संकेत हैं। 

Air Pollution: जहरीली हवा से फेफड़े हो रहे हैं कमजोर, मुलेठी और कच्ची हल्दी समेत इन आयुर्वेदिक काढ़ा से अब आपके लंग्स होंगे मजबूत

डायबिटीज को कंट्रोल करने में चिरायता है प्रभावकारी 

चिरायता में अमारोगेंटिन नामक एक बायोएक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है है। यह डायबिटीज में टॉनिक की तरह काम करता है है। असल में चिरायता डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन का काम करता है।

ऐसे करें चिरायता का सेवन

अगर आप अपने शुगर को नेचुरली कंट्रोल करना चाहते हैं तो उसके लिए आप चिरायता का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। रोज़ाना खाने से पहले चिरायता के पत्तों का जूस निकालने और उसे पिएं। इसका इस्तेमाल आप टॉनिक के रूप में कर सकते हैं।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

Health Tips: जोड़ों के असहनीय दर्द से हैं परेशान? बाबा रामदेव से जानिए कैसे होंगे आपके घुटने मजबूत

Latest Health News