Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Air Pollution: जहरीली हवा से फेफड़े हो रहे हैं कमजोर, मुलेठी और कच्ची हल्दी समेत इन आयुर्वेदिक काढ़ा से अब आपके लंग्स होंगे मजबूत

Air Pollution: प्रदूषण बढ़ने से इन दिनों दिल्ली और एनसीआर की हवा में जहर फैला है। जिससे लोग काफी बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में इस जहरीली हवा से बचने के लिए आप इन आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन कर सकते हैं जो आपके फेफड़ों को हेल्दी रखने में बेहद असरदार है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 08, 2022 8:12 IST
Air Pollution- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Air Pollution

Air Pollution: दिवाली के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण की वजह से यहां की हवा में जहर फैला हुआ है। स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि सरकार ने स्कूल को बंद करने का आदेश दे दिया है। आपको बता दें इस समय यहां का AQI इंडेक्स 350 से 400 के बीच है। बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर बेहद गहरा असर पड़ा है। हवा में फैले प्रदूषण की वजह से सबसे ज्यादा फेफड़ों और इम्यूनिटी पर असर पड़ा है। इसके अलावा लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जैसे - आँखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ और लगातार खांसी होना। ऐसे में इस समय अपनी सेहत का ध्यान रखना हमारे लिए सबसे अहम है। अपनी सेहत के लिए और अपने फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए आप इन आयुर्वेदिक काढ़ा का इस्तेमाल कर अपने आप को इस ज़हर भरे माहौल से सुरक्षित रख सकते हैं।

मुलेठी और दालचीनी का काढ़ा

ढाई सौ ग्राम दालचीनी, 500 ग्राम मुलेठी, ढाई सौ ग्राम लेमन ग्रास को एक साथ कूटकर उन्हें मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर में इलायची, तुलसी और गिलोय की पत्तियों को पीसकर मिला दें। अब रोज 2 कप पानी में काढ़े का ये पाउडर डालकर उबालें और छानकर पिएं। इसे पीने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी और आपके आसपास कोई बीमारी नहीं फटेकगी। ये काढ़ा बलगम को कम करता है और फेफड़ों को हेल्दी रखता है। 

अजवाइन के पत्ते का काढ़ा

अजवाइन का काढ़ा फेफड़ों के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता है।  दरअसल अजवाइन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं और कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना सुबह या शाम के समय अजवाइन के पत्ते में गुड़ और काला नमक मिलाकर उसका काढ़ा बनाएं और इसे पिएं।

सामान्य इंफेक्शन कहीं गंभीर बीमारियों को न दें दावत, जानिए क्या कहती है रिसर्च

कच्ची हल्दी का काढ़ा

कच्ची हल्दी को गुणों की खान कहा जाता है, ये एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर होता है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में कच्ची हल्दी का काढ़ा न केवल आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है बल्कि आपके फेफड़ों की भी देखभाल करता है। शरीर के सूजन में कमी लाता है और एलर्जी के लक्षणों को कम करता है। 

लेमन ग्रास का काढ़ा

लेमन ग्रास के काढ़े को डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक कहा जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं। लेमन ग्रास एलर्जेन के असर को कम कर सकता है, वहीं ये सूखी खांसी और अस्थमा के दूसरे लक्षणों पर कारगर तरीके से काम कर सकता है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

 

वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement