A
Hindi News हेल्थ डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने से लिए लोग एक्सरसाइज के अलावा डाइटिंग भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है डाइटिंग करने के भी कुछ नियम होते हैं। आज हम आपको ऐसे पांच फूड के बारे में बताएंगे जिसे डाइटिंग के दौरान बिल्कुल भी न खाएं।

Weight - India TV Hindi Image Source : PINTEREST Weight 

थुलथुला शरीर कोई नहीं चाहता। हर कोई चाहता है कि उसका शरीर एकदम फिट हो। ऐसे में अपने बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने से लिए लोग एक्सरसाइज के अलावा डाइटिंग भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है डाइटिंग करने के भी कुछ नियम होते हैं। कुछ लोग सुबह से शाम तक भूखे रहते हैं और फिर शाम को बैठकर एक साथ ढेर सारा खाना खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो ये बिल्कुल गलत है। आज हम आपको ऐसे पांच फूड के बारे में बताएंगे जिसे डाइटिंग के दौरान बिल्कुल भी न खाएं। 

जंक फूड्स से करें परहेज
डाइटिंग के दौरान जंक फूड का परहेज करना बहुत जरूरी है। इन जंक फूड्स में कचोरी, पिज्जा, समोसा, नमकीन, चिप्स जैसी कई और चीजें है। इनमें प्रचुर मात्रा में तेल और फैट होता है। इसे खाने से आपकी सारी डाइटिंग बेकार चली जाएगी।

मीठे से बचें
मिठाई में चीनी का इस्तेमाल होता है। चीनी में किसी तरह के विटामिन और खनिज नहीं होते। ये सिर्फ और सिर्फ कैलोरी बढ़ाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो मिठाई से सौ कदम की दूरी ही रखें। मिठाई का एक पीस भी आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है। 

पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा प्याज का रस, बस खाली पेट रोजाना पीएं इस तरह

न खाएं फैटी चीजें 
अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो फैट बढ़ाने वाली चीजों से सौ कोस की दूर पर रहें। ये चीजें केक, आइसक्रीम, कुकीज और बिस्कुट हैं। इन सभी में फैट होता है इसे खाने से आपका वजन घटेगा नहीं बल्कि बढ़ना शुरू हो जाएगा। 

फु्ल क्रीम दूध ना लें
अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही इसे छोड़ दें। फुल क्रीम दूध में फैट होता है। इसलिए आप टोंड दूध का ही इस्तेमाल करें। ये डाइटिंग के दौरान पीने में सेहत के लिए अच्छा है। 

आलू
आलू में सबसे ज्यादा कॉर्बोहाइड्रेट होता है। यही कॉर्बोहाइड्रेट शरीर में मोटापा और कैलोरी बढ़ाता है। इसलिए डाइटिंग के दौरान आलू को किसी भी रूप में ना खाएं। 

 

 

Latest Health News