Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा प्याज का रस, बस खाली पेट रोजाना पीएं इस तरह

प्याज में एंटी एलर्जिक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक के अलावा विटामिन ए, बी6 और बी-कॉमप्लेक्स होता है। जो वजन घटाने के अलावा इम्यूनिटी को बढा़ने में भी मददगार होता है। जानें प्याज के रस से कैसे वजन घटना है और इसे किस तरह से पीना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 24, 2020 9:56 IST
Onion - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAUTYSCARAA Onion 

किसी के घर में कोई सब्जी हो या नहीं लेकिन आलू और प्याज दो ऐसी चीजें हैं जो सभी के घर में हमेशा आपको मिल जाएंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि घर में अगर ये दो चीजें हैं तो खाने में आप कुछ भी बना सकते हैं। खाने में अगर प्याज न हो तो कई लोगों को खाना रास नहीं आता, लेकिन क्या आपको पता है प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा भी दिला सकता है। प्याज में एंटी एलर्जिक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक के अलावा विटामिन ए, बी6 और बी-कॉमप्लेक्स होता है। जो वजन घटाने के अलावा इम्यूनिटी को बढा़ने में भी मददगार होता है। जानें प्याज के रस से कैसे वजन घटना है और इसे किस तरह से पीना चाहिए।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद प्याज का रस

प्याज में किसी भी तरह का कोई फैट नहीं होता। इसमें फ्लेवोनोइट एंटीऑक्सिडेंट होता है जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से कार्य करने के लिए मदद करता है। इसी वजह से प्याज का रस वजन घटाने में भी सहायक होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो प्याज का रस अगर कोई रोजाना खाली पेट पीएं तो उसके शरीर में जमा फैट बाहर निकालने में ये मदद करता है। 

जानें कैसे बनाएं प्याज का रस और कितना पीएं
इसके लिए सबसे पहले आधा प्याज छीलें और उसे पानी के साथ मिक्सी में पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और रोजाना सुबह खाली पेट पी लें। कुछ दिन में आपको असर दिखाई देने लगेगा।

इम्यूनिटी भी बढ़ाता है
प्याज इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है। प्याज में विटामिन सी और जिंक भी होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही प्याज का रस सर्दी जुकाम, बुखार और फ्लू से भी शरीर की रक्षा करता है। 

इम्यूनिटी के लिए ऐसे पीएं
एक प्याज को छील लें। रात में इसे एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उठने के बाद इस पानी के दो घूंट लें। दिनभर में बीच में बीच में भी इसे पीते रहे। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो करें इस ड्रिंक का सेवन, थोड़ी देर में ही दिखेगा असर

बप्‍पा के फेवरेट मोदक को खाने से डायबिटीज, थायराइड सहित ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें और स्वास्थ्य लाभ

क्‍या मच्‍छर के काटने से भी हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित? WHO से जानिए इसका जवाब

दिल के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हार्ट पर पड़ेगा बुरा असर

खाने के साथ रोजाना खाएं ये चटनी, बनेगी चुटकियों में और बूस्ट होगी इम्यूनिटी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement