A
Hindi News हेल्थ बहुत ज्यादा लगाते हैं स्किन पर नींबू तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

बहुत ज्यादा लगाते हैं स्किन पर नींबू तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

क्या आपको पता है नींबू का स्किन पर बहुत ज्यादा इस्तेमाल त्वचा पर भारी पड़ सकता है। जानिए त्वचा पर नींबू लगाने से स्किन पर क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

lemon - India TV Hindi Image Source : INDIA TV lemon 

त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है। अगर किसी भी चीज का असर त्वचा पर पड़ा तो इससे स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ने लगते हैं। स्किन को साफ बनाए रखने और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए लोग कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इन चीजों में सबसे कॉमन घरेलू नुस्खा नींबू का है। नींबू ना केवल सेहत के लिए बेहतरीन होता है बल्कि इसे अगर स्किन पर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये त्वचा की रंगत में निखार लाने के अलावा स्किन को साफ भी करता है। लेकिन क्या आपको पता है नींबू का स्किन पर बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा पर भारी पड़ सकता है। जानिए त्वचा पर नींबू लगाने से स्किन पर क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

ये लोग ज्यादा ना खाएं केला, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Image Source : Instagram/ nsr.skinskin rash

स्किन में जलन और खुजली होना
नींबू का स्किन पर ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा में खुजली और रैशेज की दिक्कत हो सकती है। इसकी वजह नींबू में अधिक मात्रा में एसिड का होना है। नींबू में मौजूद एसिड की वजह से स्किन पर रूखापन और त्वचा लाल हो जाती है। इसलिए अगर किसी की भी स्किन बहुत ज्यादा सेंसटिव है तो नींबू का इस्तेमाल स्किन पर ना करें।

हो सकती है सफेद दाग की दिक्कत
त्वचा में मेलानिन का स्तर कम होने की वजह से स्किन पर सफेद दाग की दिक्कत हो जाती है। इसे ल्यूकोडर्मा या विटिलिगो कहते हैं। दरअसल, कई लोग स्किन पर मौजूद दाग धब्बों को हटाने के लिए जरूरत से ज्यादा नींबू लगाते हैं। इसकी वजह से स्किन का मेलानिन का स्तर कम हो जाता है। जिसकी वजह से आपको ये दिक्कत हो सकती है।

इन चीजों को मिलाकर रोजाना खाएं दही, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

सनबर्न का खतरा अधिक
स्किन पर नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको सनबर्न होने की समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी आप बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हों तो उसके कुछ दिन पहले या लगातार नींबू का इस्तेमाल स्किन पर ना करें। इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News