Friday, March 29, 2024
Advertisement

इन चीजों को मिलाकर रोजाना खाएं दही, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिन्हें दही में मिलाकर खाने से आपकी सेहत को बेहतरीन फायदे होंगे। यहां तक कि आप सेहत संबंधी कुछ दिक्कतों को भी दूर कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 11, 2021 16:33 IST
Dahi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MADE_BY_MINZ Dahi 

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें दही बहुत ज्यादा पसंद होता है। कुछ लोग तो ऐसे हैं कि जब तक वो डाइट में दही शामिल ना करें वो अपने खाने को पूरा भी नहीं मानते। इस बात से आप समझ गए होंगे कि भारतीय थाली में दही कितना ज्यादा अहम है। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी आता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिन्हें दही में मिलाकर खाने से आपकी सेहत को बेहतरीन फायदे होंगे। यहां तक कि आप सेहत संबंधी कुछ दिक्कतों को भी दूर कर सकते हैं।

चाय के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, हो सकते हैं बीमार

1. अगर आपको वजन कम करना है तो फिर आप दही में जीरा को मिलाकर खाएं। जीरा को आप भूनकर और हल्का दरबरा करके दही में मिला लें। एक कटोरी रोजाना इसका सेवन करने से आपको फर्क दिखेगा।

2. कई लोगों के मुंह में इतनी जल्दी छाले निकल आते हैं कि वो परेशान हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ये दिक्कत है तो आप दही में एक चम्मच शहद को मिलाकर खाएं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि घाव को भरने में मदद करते हैं।

3. दही और चीनी तो आपने कई लोगों को खाते देखा होगा। इसका सेवन करने से कफ की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

4. एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप दही में सेंधा नमक मिलाकर खाएं। ये शरीर में एसिड का लेवल बैलेंस करता है। इसके साथ ही एसिडिटी में भी फायदा पहुंचाता है।

5. दही में आप मेवे भी मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा मिलती है और वजन भी घटाने में मदद करेगा।

फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाती है अलसी, ये लोग ना करें सेवन

6. शरीर में जमा चर्बी को बर्न करना चाहते हैं तो आप दही में केला मिलाकर खा सकते हैं। ये दोनों एक साथ मिलाकर खाने से फैट बर्न होता है। इसके साथ कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल से संबंधित समस्या से बचाव होता है।

7.अगर किसी के दांत में दर्द है तो वो दही और अजवाइन को एक साथ मिलाकर खा लें। इससे दांतों का दर्द दूर करने में मदद मिलती है।

8. कई लोगों को कब्ज की समस्या होती है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप दही में काली मिर्च मिलाकर खाएं। दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और काली मिर्च में मौजूद पाईपेरिन कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसके साथ ही इसे खाने से डाइजेशन भी ठीक रहता है। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement