Friday, March 29, 2024
Advertisement

चाय के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, हो सकते हैं बीमार

आपका ये जानना जरूरी है कि चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। जानिए चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 27, 2021 17:31 IST
Tea - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tea 

चाय की चुस्की कई लोगों को इतनी ज्यादा पसंद होती है कि दिनभर में कई कप वो चाय पी जाते हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जिन्हें बेड टी पीने की आदत होती है। वहीं कई लोगों का चाय पीने का वक्त भी एकदम फिक्स होता है। अगर उन्हें उस वक्त पर चाय ना मिले तो उनके सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि खाली पेट चाय पीने से आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकती हैं। इसके साथ ही आपका ये जानना भी जरूरी है कि चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। जानिए चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

tea

Image Source : INSTAGRAM/COOKWITHSUMANRATHORE
Tea

ज्यादा अखरोट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

बेसन से बनी चीजें 

बेसन के साथ चाय के कॉन्बिनेशन को हमने हानिकारक बताया था। लेकिन दि हैल्दी इंडियन प्रोजेक्ट के फैक्ट चैक में ये पाया गया कि संतुलित मात्रा में इन्हें साथ लिया जाए तो ये हानिकारक नहीं होते। 

Lemon

Image Source : INSTAGRAM/OFFICIALDURIANLOVERS
lemon

ना करें नींबू का सेवन

चाय के साथ कुछ लोग ऐसी चीजों को खाते हैं जिसमें नींबू डला हुआ हो। अगर आप भी ऐसी चीजें चाय के साथ खाते हैं तो अपनी आदत तो आज ही बदल लें। चाय के साथ नींबू का सेवन करने से गैस के अलावा डाइजेशन से संबंधित दिक्कत हो सकती है। 

रोजाना की ये 5 आदतें आपके दिमाग को पहुंचा सकती हैं नुकसान

ना खाएं ठंडी चीजें
चाय की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इस चीज का हमेशा ध्यान रखें कि उसके साथ किसी भी ठंडी चीज का सेवन ना करें। ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आपको कोई ठंडी चीज खाना भी है तो कम से कम इन दोनों के बीच दो से तीन घंटे की गैपिंग होनी चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement