Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोजाना की ये 5 आदतें आपके दिमाग को पहुंचा सकती हैं नुकसान

आपकी दिनचर्या में कुछ ना कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो कहीं ना कहीं आपके दिमाग की मांसपेशियों को प्रभावित करती हैं। जानें ये कौन सी आदतें है जो आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 09, 2021 17:12 IST
Brain - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INSIDESPORTSCLINIC Brain 

शरीर को किसी भी काम को करने की परमीशन दिमाग ही देता है। फिर वो काम छोटे से छोटा हो या फिर बड़े से बड़ा। इन आसान लाइनों से आप ये तो समझ ही गए होंगे कि दिमाग आपके शरीर की हर गतिविधि को कंट्रोल करने का काम करता है। ऐसे में क्या आपने कभी ये सोचा है कि अगर इस दिमाग पर हल्का सा भी असर पड़ जाए तो क्या होगा। ये लाइन पढ़कर ही आप सोच में पड़ गए होंगे। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक तनाव कम नहीं है। ऐसे ही स्थिति में आपकी दिनचर्या में कुछ ना कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो कहीं ना कहीं आपके दिमाग की मांसपेशियों को प्रभावित करती हैं। जानें ये कौन सी आदतें है जो आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

इन 4 संकेतों से जानिए आपके लंग्स कमजोर हैं या मजबूत

glass water

Image Source : INSTAGRAM/RANKFIRST
glass water 

पर्याप्त पानी ना पीना

अक्सर लोग अपने कामकाज में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि वो पानी कम पीते हैं। अगर आप भी ये करते हैं तो जान लें कि ऐसा करना आपके दिमाग पर भी खराब असर डाल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी ना केवल आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि आपके दिमाग को भी हेल्दी रखता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगे तो शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है। 

ना खाएं ज्यादा मीठा 
बहुत लोगों को इतना ज्यादा मीठा पसंद होता है कि वो एक बार में तीन से चार मिठाई के पीस खा जाते हैं। अगर उन्हें मीठा ना मिलें तो वो चीनी भी खाने से नहीं पीछे हटते। अगर आपकी भी मीठा खाने की ज्यादा आदत है तो इसे बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मीठा खाना से आपकी स्मरण शक्ति को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए मीठा खाने की बजाय हेल्दी चीजों का सेवन करें जो आपके दिमाग के लिए अच्छी हों।

use of phone

Image Source : INSTAGRAM/RISHI_YADAVVV
use of phone 

फोन का ज्यादा इस्तेमाल
कई लोग घंटों तक फोन पर बात करते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो ये जान लें कि इससे आपके दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। जिसकी वजह से नींद में कमी, दिनभर सुस्त रहना, सिरदर्द होना और तनाव होना जैसी कई समस्याएं की चपेट में आ सकते हैं। 

ये 5 आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

अधिक कैलोरी युक्त चीजें खाना
शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। ठीक इसी तरह कैलीरी भी है। लोग घर में तरह तरह की चीजें बनाकर खाते हैं इससे मोटापा बढ़ने लगता है। शरीर को एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है। अगर इससे ज्यादा कैलोरी मिलती है तो शरीर इसे डाइजेस्ट करने में असमर्थ होता है। ये कैलोरी शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है। ये वसा दिमाग पर भी बुरा असर डालती है। ज्यादा खाने से शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ने लगता है। इससे डायबिटीज और मोटापा बढ़ने लगता है। इससे स्मरण शक्ति पर असर पड़ने लगता है। 

व्यायाम ना करना
कई लोग शारीरिक व्यायाम नहीं करते हैं। यहां तक कि कोई ऐसा काम भी नहीं करते हैं जिससे उनका शरीर एक्टिव रहे। ऐसा करने से आपके शरीर के अलावा दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसके साथ भी ब्रेकफास्ट को मिस ना करें। ये सुबह का पहला मील होता है। इससे दिमाग को एनर्जी और न्यूट्रीशन मिलते हैं। ऐसे में इसे स्किप करने से भी बुरा असर पड़ सकता है। 

 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement