Friday, March 29, 2024
Advertisement

ये 5 आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

मानसिक स्वास्थ्य पर आपकी रोजाना की कुछ आदतें भी गंभीर असर डालती हैं। जिसका परिणाम आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी झेलना पड़ता है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जो धीरे-धीरे आपकी मानसिक सेहत पर खराब असर डाल रही हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 06, 2021 17:11 IST
avoid these habits its bad for Mental Health- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV avoid these habits its bad for Mental Health

कई लोग मानसिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि सेहत के लिए जितना शारीरिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण होता है उतनी ही जरूरी मानसिक सेहत भी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य केवल आपने मूड से ही संबंधित नहीं होता बल्कि पूरे शरीर से जुड़ा होता है। कई बार मानसिक सेहत अच्छी ना होने की वजह से लोग डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। हालांकि मानसिक स्वास्थ्य पर आपकी रोजाना की कुछ आदतें भी गंभीर असर डालती हैं। जिसका परिणाम आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी झेलना पड़ता है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जो धीरे-धीरे आपकी मानसिक सेहत पर खराब असर डाल रही हैं।

ये 5 आदतें धीरे-धीरे आपके हार्ट को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

Stress

Image Source : INSTAGRAM/OSTEOWELLBEING
stress

तनाव को अनदेखा करना

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग किसी ना किसी कारण तनाव से घिरे रहते हैं। ये तनाव किसी भी तरह का हो सकता है। उदाहरण के तौर पर- ऑफिस के वर्क लोड का तनाव, सैलरी कम और घर के खर्चे ज्यादा होने का तनाव या फिर पारिवारिक कलह का तनाव। ये तनाव धीरे-धीरे करके आपकी मानसिक सेहत को हानि पहुंचाते हैं। यहां तक कि आपको हार्ट संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। इसी वजह से अगर आपको किसी भी बात का तनाव है तो अपने रुटीन में थोड़ा बदलाव करिए। योगा और ध्यान करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा।

खुद को वक्त ना देना
आजकल हर क्षेत्र में इतना ज्यादा कॉम्पटीशन है कि हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है। इसकी वजह से लोग अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं जिसके लिए वो खूब मेहनत भी करते हैं। कई लोग तो ऑफिस में ओवरटाइम भी करते हैं और वीकेंड पर भी अपने ऑफिस के काम में डूबे रहते हैं। अगर आप भी ये सब करते हैं तो इतना जरूर जान लें कि ऐसा करके आप कहीं ना कहीं आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रहे हैं। अपने आप को वक्त देना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए ये जरूरी है कि खुद आप काम के बीच अपने लिए कुछ वक्त निकालें और खुद को रिलैक्स करने के लिए जो भी आपको अच्छा लगता हो करें। ऐसा करने पर आपका मन शांत होगा और आपको अच्छा लगेगा।

food

Image Source : INSTAGRAM/CALORIECOUNTINGGEORGIA21
food

पूर्ण डाइट ना लेना
आप जो भी चीजें खाते हैं उसका असर आपके शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपकी मानसिक सेहत के लिए अच्छी हों। एक अध्ययन के मुताबिक कुछ खाद्य पदार्थ आपके मानसिक सेहत को बढ़ावा देने पर मदद करते हैं। जैसे- ओमेगा 3 फैटी एसिड, जामुन और हरी सब्जियां। 

ये 3 आदतें लिवर को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

ठीक से नींद ना लेना
आपने सही पढ़ा....जी हां, ठीक से नींद ना पूरी करना भी आपकी मानसिक सेहत पर बुरा असर डालता है। कई बार ऐसा होता है कि आप देर रात तक जगते रहते हैं। इसके बाद सोते हैं और जब सुबह नींद पूरी नहीं होती है तो जाहिर सी बात है कि आपको फ्रेश फील नहीं होगा। कई लोगों के तो सिर में दर्द भी रहता है और तनाव भी महसूस करते हैं। इसलिए हमेशा पूरी नींद लें। ऐसा ना करना भी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालता है।

yoga

Image Source : INSTAGRAM/MOTIVATIONSZONE92
yoga 

एक्सरसाइज ना करना
रोजाना एक्सरसाइज ना करने से भी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जब आपक व्यायाम करेंगे तो आपका शरीर खुश हार्मोन रिलीज करता है। जो कि आपके मूड को अच्छा रखता है और मानसिक सेहत अच्छी रहती है। इसलिए रोजाना रुटीन में व्यायाम को शामिल करें। 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement