1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ये 5 आदतें धीरे-धीरे आपके हार्ट को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

ये 5 आदतें धीरे-धीरे आपके हार्ट को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जो आपके दिल पर बुरा असर डाल रही हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 05, 2021 18:32 IST
Heart - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Heart 

शरीर के बाकी सभी अंगों की तरह आपका दिल यानी कि हार्ट भी एक महत्वपूर्ण अंग है। हार्ट पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त को पूरे शरीर में फैलाता है। साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड मिले हुए खून को पूरे शरीर से अपनी तरफ लाकर उससे ऑक्सीकरण करता है। आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर के इस अहम अंग पर भी बुरा असर पड़ रहा है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जो आपके दिल पर बुरा असर डाल रही हैं।

ये 3 आदतें लिवर को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

vegetables

Image Source : INSTAGRAM/FRENCHY_KITCHEN
vegetables

फलों और सब्जियों का सेवन नहीं करना

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने खानपान का ध्यान नहीं रखते। ये लोग घर के बने खाने की बजाय जंक फूड का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं। इससे इनके शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं पहुंचते। इसी वजह से आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। एक शोध के अनुसार समुचित मात्रा में सब्जियां खाने वाले लोगों में सब्जियों को नजरअंदाज करने वाले लोगों की तुलना में हार्ट का खतरा कम रहता है।

स्मोकिंग करना 
स्मोकिंग करना भी आपके दिल के लिए हानिकारक है। सिगरेट में निकोटीन होता है जो कि आपके तनाव को कम करता है। इसी वजह से आपने ज्यादातर लोगों को स्मोकिंग करते हुए देखा होगा। अगर आप भी स्मोकिंग करते हैं तो ये जान लें कि स्मोकिंग ना केवल आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है बल्कि आपके लंग्स पर भी खराब असर डालता है। इसलिए हो सके तो स्मोकिंग की आदत को छोड़ दें। 

stress

Image Source : INSTAGRAM/MILCAMASSEUSE
stress 

बहुत ज्यादा तनाव लेना
कामकाज के चक्कर में आजकल कुछ लोग इतने ज्यादा तनाव में रहते हैं कि उन्हें छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है। अगर आप लंबे वक्त तक तनाव में रहेंगे तो आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसके साथ ही आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने आप को रिलैक्स रखें। 

ये 5 आदतें आंखों को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

शारीरिक श्रम की कमी
कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लेटे रहना और कोई भी ऐसा भागदौड़ का काम करना पसंद नहीं होता जिसमें शारीरिक श्रम की जरूरत हो। ऐसे लोगों को आप आलसी भी कह सकते हैं। लेकिन ऐसा करना भी आपके दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे वक्त तक बैठे रहने से शरीर में ब्लड सुर्कुलेशन का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे धमनियां सिकुड़ने लगती है और इसका असर हार्ट पर पड़ने लगता है। साथ ही दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रोजाना शारीरिक श्रम जरूर करें।

Heart

Image Source : INSTAGRAM/DRA.HENRIQUEZ
Heart

जंक फूड ज्यादा खाना
बहुत ज्यादा जंक फूड का सेवन करना भी आपके दिल के लिए अच्छा नहीं है। जंक फूड का अधिक सेवन आपके रक्त चाप को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ा देता है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से आपका दिल कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इसलिए हो सके तो जंक फूड से दूर रहें या फिर इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Click Mania
bigg boss 15