Thursday, May 16, 2024
Advertisement

बाइडन-नेतन्याहू के बीच फिर हुई बात, अब हमास पर होगी जंग रोकने की जिम्मेदारी?

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। जंग के बीच एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर बात की है। दोनों नेताओं के बीच कई मसलों पर चर्चा हुई है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 29, 2024 11:33 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)

तेल अवीव: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है और फिलहाल इसके थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से एब बार फिर बात की है। दोनों नेताओं के बीच वार्ता ऐसे समय पर हुई है जब इजराइल और हमास के बीच कुछ बंधकों को मुक्त करने और गाजा में युद्ध विराम के लिए समझौता करने का दबाव बढ़ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ ने रविवार को यह जानकारी दी। 

अमेरिका-इजराइल के बीच तनाव 

‘व्हाइट हाउस’ ने एक बयान में बताया कि गाजा के दक्षिणी छोर पर स्थित रफह शहर पर हमला करने की इजराइल की योजना के बीच बाइडन ने अपने ‘‘स्पष्ट रुख’’ को दोहराया। रफह में 10 लाख से अधिक फलस्तीनियों ने शरण ली है और दुनिया भर के देशों ने इजराइल के आक्रमण की इस योजना को लेकर चिंता व्यक्त की है। अमेरिका ने भी मानवीय आधार पर हमले का विरोध किया है जिसके कारण सहयोगी देशों-अमेरिका एवं इजराइल के संबंधों में तनाव पैदा हो गया है। अमेरिका और इजराइल के बीच संबंधों में पड़ रही दरार के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पश्चिम एशिया की यात्रा पर है। 

'हमास पर होगी जिम्मेदारी'  

बयान के अनुसार, बाइडन ने नेतन्याहू से फोन पर बातचीत के दौरान इस बात पर जोर दिया कि गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाने की दिशा में लगातार आगे बढ़ने और इस आपूर्ति को बढ़ाने की आवश्यकता है। अमेरिका के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखे जाने की शर्त पर बताया कि दोनों नेताओं के बीच फोन पर करीब एक घंटे बात हुई और वो इस बात पर सहमत हुए कि वार्ता के दौरान नया प्रस्ताव स्वीकार करने की जिम्मेदारी हमास पर होगी। नेतन्याहू के कार्यालय ने इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारत का दौरा टाल दिया, फिर चीन पहुंच गए एलन मस्क...आखिर क्यों?

पाकिस्तान में जज को ही कर लिया किडनैप, पढ़ें पड़ोसी देश की अजीब घटना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement