Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इन 4 संकेतों से जानिए आपके लंग्स कमजोर हैं या मजबूत

शरीर के बाकी अंगों की तरह लंग्स का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप ये जान सकेंगे कि आपके लंग्स हेल्दी है या फिर नहीं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 09, 2021 18:00 IST
 These 4 signs show that your lungs is weak or strong- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV   These 4 signs show that your lungs is weak or strong

कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी जारी है। ये वायरस शरीर के जिस अंग पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है वो है आपके लंग्स यानी कि फेफड़े। ये वायरस लंग्स को इतनी तेजी से प्रभावित करता है कि देखते ही देखते सेहत का हाल बिगड़ने लगता है। ऐसे में शरीर के बाकी अंगों की तरह लंग्स का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप ये जान सकेंगे कि आपके लंग्स हेल्दी है या फिर नहीं।

ये लोग ना खाएं अनार, फायदे की जगह करेगा नुकसान

cough

Image Source : INSTAGRAM/REDDINGGASTROENTEROLOGY
cough

बहुत ज्यादा कफ का निकलना

कई लोगों को बहुत ज्यादा और बार बार खांसी आती है। यहां तक कि खांसी के साथ कफ भी निकलता है। अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो लापरवाही ना बरतें। ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

सांस फूलना
आपके लंग्स अगर कमजोर हो रहे हैं तो उसका सबसे अहम संकेत हैं घर के रोजाना के रुटीन में कुछ कामों को करते हुए आपकी सांस का फूलना। ये काम हैं- सीढ़ियां चढ़ना या फिर जल्दी जल्दी चलना। अगर ये काम करते वक्त आप हांफने लगते हैं तो इसका मतलब है कि आपके लंग्स में कुछ तो दिक्कत है। अगर आपको इस तरह की लगातार दिक्कत हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

ये 5 आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

chest pain

Image Source : INSTAGRAM/THE_EMERGENCY_CENTER
chest pain

सीने में दर्द होना
सीने में भारीपन होना या फिर सीने में दर्द होना कई बार दिल से संबंधित दिक्कत की ओर इशारा करता है। लेकिन अगर आपको छींकते, खांसते या फिर सांस लेते वक्त सीने में हल्का भी दर्द महसूस होता है तो इसका मतलब है कि आपके फेफड़े किसी वायरस की गिरफ्त में है।

खांसी आना
कई लोग लंबे वक्त तक लगातार आ रही खांसी को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं लगातार 8 हफ्ते से खांसी आने का मतलब है कि आप किसी बीमारी की चपेट में है। इसलिए अगर आपको लगातार खांसी आ रही हो तो लापरवाही ना करें। डॉक्टर से परामर्श लें।

 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement