Friday, April 19, 2024
Advertisement

फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाती है अलसी, ये लोग ना करें सेवन

असीमित मात्रा में अलसी का सेवन करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। खासतौर पर उन लोगों को इसका इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए जो इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हों।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 10, 2021 20:50 IST
Flax seeds Side effects- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Flax seeds Side effects

आजकल लोग अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं। इसी वजह से बीते कुछ दिनों में लोगों के बीच अलसी के बीज की मांग बढ़ गई है। अलसी में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। अलसी के बीज वजन घटाने और डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर हैं। लेकिन इसका असीमित मात्रा में सेवन करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। खासतौर पर उन लोगों को इसका इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए जो इन समस्याओं से जूझ रहे हों।

चाय के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, हो सकते हैं बीमार

कब्ज से ग्रसित लोग

अलसी का ज्यादा सेवन उन लोगों को करने से बचना चाहिए जो कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लिए बिना जरूरत से ज्यादा अलसी का इस्तेमाल करने से आंतों में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है। अगर किसी को इस तरह की दिक्कत है तो वो अलसी का सेवन ना करें।

flax seeds or alsi

Image Source : INSTAGRAM/ANKITA.TIWARI909
flax seeds or alsi

अगर जल्दी जल्दी हो जाते हैं लूज मोशन
कई लोगों को लूज मोशन बहुत जल्दी हो जाता है। वैसे तो अलसी पेट की सफाई करने में असरदार है। लेकिन इसका अधिक सेवन करने से लूज मोशन की दिक्कत हो सकती है। यहां तक कि आप डायरिया की चपेट में भी आ सकते हैं। ऐसे में अगर किसी को लूज मोशन की दिक्कत हो तो इसका सेवन करने से बचें।

एलर्जी
अलसी का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो जाती है। ऐसे में सांस लेने में दिक्कत, लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझना पड़ता है। यहां तक कि घबराहट और पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

ना खाएं प्रेग्नेंसी के दौरान
अगर कोई भी महिला प्रेग्नेंट है तो वो अलसी के बीज का सेवन ना करें। अलसी के बीजों में एस्ट्रोजन जैसे गुण होते हैं जिससे कि पीरियड्स हो सकते हैं। इसी कारण गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने के लिए मना किया जाता है। इससे मां और होने वाले बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है।

भीगे हुए काले चने रोजाना सुबह खाएं खाली पेट, कई बीमारियों से करेगा बचाव

कई दवाइयों पर रिएक्शन
अलसी के बीज खून को पतला करने वाली दवाइयों और शुगर पेशेंट की दवाइयों को प्रभावित करती है। इसलिए अगर आप इन दोनों तरह की दवाइओं का सेवन करते हैं तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement