Friday, April 19, 2024
Advertisement

भीगे हुए काले चने रोजाना सुबह खाएं खाली पेट, कई बीमारियों से करेगा बचाव

काला चना सेहत के लिए बेहतरीन होता है। इसे डाइट में शामिल करने से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 10, 2021 17:59 IST
soaked gram health benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV soaked gram health benefits

काला चना सेहत के लिए बेहतरीन होता है। इसे डाइट में शामिल करने से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। काले चने को आप ऐसे ही पानी में भिगोकर कच्चे या फिर उबालकर खा सकते हैं। दोनों ही तरह से इनका सेवन करने से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे। जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स होते हैं। ये सभी शरीर को हेल्दी बनाए रखते हैं। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। जानिए खाली पेट काला चना खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

चाय के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, हो सकते हैं बीमार

दूर करेगा शरीर में खून की कमी

कई लोगों के शरीर में खून की इतनी ज्यादा कमी हो जाती है कि वो एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप खून की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए काले चने को शामिल करें। इसका सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है जो कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।

weight machine

Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ
weight machine

वजन को करता है कंट्रोल
भीगे हुए काले चने का सेवन करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि काले चने में प्रुचर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर की वजह से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगी। 

रोजाना की ये 5 आदतें आपके दिमाग को पहुंचा सकती हैं नुकसान

आंखों के लिए लाभदायक
भीगे हुए चने का सेवन करने से आंखों को भी फायदा पहुंचता है। काला चना आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करता है। इससे आंख की देखने की क्षमता को हेल्दी बनाए रखता है। इसलिए भीगे हुए काले चने का सेवन जरूर करना चाहिए। 

diabetes test

Image Source : INSTAGRAM/SCENTALICARE
Diabetes test

डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक
डायबिटीज के पेशेंट रोजाना सुबह खाली पेट चने का सेवन करें। इसे आप दो मुट्ठी खा सकते हैं। अगर आप चना खाना नहीं चाहते हैं तो करीब एक मुट्टी चने को रात में भिगो दें। सुबह इस चने के पानी को खाली पेट पिएं। रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement