A
Hindi News हेल्थ इस सब्जी को खाना गठिया के मरीजों के लिए हो सकता है नुकसानदेह, ये केमिकल बढ़ा देती है परेशानी

इस सब्जी को खाना गठिया के मरीजों के लिए हो सकता है नुकसानदेह, ये केमिकल बढ़ा देती है परेशानी

Potato in arthritis: गठिया के मरीजों के लिए कुछ सब्जियों का सेवन सूजन बढ़ाने वाला होता सकता है। ऐसे में आपको इस सब्जी को खाने से बचना चाहिए। क्यों, जानते हैं।

 arthritis- India TV Hindi Image Source : SOCIAL arthritis

गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियों में सूजन आ जाती है। होता ये है कि हमारा इम्यून सिस्टम खुद हमारी हड्डियों और टिश्यूज पर हमला कर देता है। इससे हड्डियों में दर्द होता और कई बार चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गठिया में उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो सूजन बढ़ाते हैं। इसी लिस्ट में आलू का भी नाम शामिल है। लेकिन क्यों? आलू (potato in arthritis) में ऐसा क्या है जिसकी वजह से हमें गठिया में इसके सेवन से बचना चाहिए। आइए जानते हैं। 

गठिया में आलू-Does potatoes cause arthritis inflammation?

दरअसल कुछ सब्जियों को गठिया के मरीजों के बहुत नुकसानदेह माना जाता है जिसमें से आलू भी है। ये नाइटशेड सब्जियों में आता है। आलू में सोललाइन (solanine) नाम का बायोएक्टिव केमिकल होता है। यह पदार्थ आंतों में रिसाव को बढ़ा सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल माइक्रोबायोटा को प्रभावित कर सकता है, अप्रत्यक्ष रूप से गठिया से संबंधित सूजन को बढ़ा सकता है। 

Image Source : socialpotatoes

वायरल बुखार की चपेट में आने से खुद को बचाएं, जानें इसका कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

कुछ शोध बताते हैं कि आलू खाना गठिया में सीतौर पर नुकसानदेह नहीं होता पर उन लक्षणों को बढ़ा देता है जिससे गठिया का दर्द और खराब हो जाता है।  आलू का सोललाइन (solanine) आंत और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को प्रभावित करता है और इससे जोड़ों का दर्द तेजी से जाता है। इसके अलावा भी आलू को लेकर एक बात और है कि इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा है जो कि कई बार हड्डियों में कैल्शियम के क्षरण से जोड़कर देखा जाता है। इसकी वजह से हड्डियां और कमजोर हो जाती हैं और इनका दर्द तेजी से बढ़ता है। तो, हड्डियों में सूजन से परेशान हैं तो आलू खाने से बचें।

डायबिटीज के मरीज फॉलो करें ये 10 बातें तो कंट्रोल में रहेगी ब्लड शुगर

गठिया में कौन सी सब्जी खाना चाहिए-Vegetables to eat in arthritis inflammation

आलू की जगह आप गठिया में कई प्रकार की सब्जियों को खा सकते हैं  जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं। जैसे कि आप एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ब्रोकली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और केल खा सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ गर्म सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं जो कि दर्द से राहत दिलाने और गठिया के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो, अगर आपको गठिया की दिक्कत है तो आलू की जगह इन सब्जियों का सेवन करें। 

Source: arthritis.org

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News