A
Hindi News हेल्थ इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना खाली पेट खाएं ये 3 चीजें, बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना खाली पेट खाएं ये 3 चीजें, बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए डाइट में इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को शामिल जरूर करें। जानें क्या हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर ये 3 चीजें और कैसे करें इनका सेवन।

Immunity booster - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/TRAVELANDTROUGH Immunity booster 

किसी भी बीमारी से शरीर का बचाव करने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इस वक्त कोरोना वायरस महामारी के रूप में पूरी दुनिया भर में फैला हुआ है। कोरोना वायरस की पहली लहर के बाद दूसरी लहर और ज्यादा घातक है। ऐसे में अगर आप इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से खुद को बचाना चाहते हैं तो डाइट में इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को शामिल जरूर करें। आपको तीन ऐसी इम्यूनिटी बूस्टर चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन अगर आप खाली पेट करेंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी। 

सीने में जमे कफ से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 चीजें, आज ही से करें सेवन

Image Source : Instagram/gg_mart.gggarlic

लहसुन का करें सेवन
लहसुन एंटी बायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त है। ये ना केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक है बल्कि इसका सेवन करने से शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो गले में इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर है। इसे रोजाना आप खाली पेट दो कली गरम पानी के साथ खाएं।

आंवला को करें डाइट में शामिल
आंवला भी इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये ना केवल आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होता है बल्कि इसके सेवन से चेहरा ग्लो करता है और बालों में भी शाइन बरकरार रहती है। इसके लिए बस आप आंवला को रोजाना सुबह खाली पेट खाएं। 

Image Source : Instagram/shibumistyleHoney

शहद भी फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गरम पानी के साथ एक चम्मच शहद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी को फ्री रैडिकल्स से लड़ने लिए तैयार करता है। इसके साथ ही ये एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरा होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।   

Latest Health News