Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सीने में जमे कफ से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 चीजें, आज ही से करें सेवन

सीने में कफ के जमने से कई लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है। अगर आप भी सीने में जमे कफ से परेशान हैं तो डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 24, 2021 21:30 IST
home remedies to get instant relief in cough- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV home remedies to get instant relief in cough

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने सभी के मन में खौफ पैदा कर दिया है। खास बात ये है कि कोरोना वायरस की चपेट में आए मरीजों में ये जरूरी नहीं है कि सभी लक्षण हों। कई लोगों में कोरोना वायरस के सभी लक्षण दिखाए दिए तो कुछ लोगों में मामूली। कोरोना वायरस के सभी लक्षणों में से एक लक्षण सबसे ज्यादा सामान्य है और वो है खांसी का आना। हालांकि बदलते मौसम में भी लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। जिससे कि उन्हें खांसी आना शुरू हो जाती है। लगातार खांसी की समस्या होने से सीने में कफ जमने लगता है। जिसे कुछ लोग बलगम भी कहते हैं। सीने में कफ के जमने से कई लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है। अगर आप भी सीने में जमे कफ से परेशान हैं तो डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी। 

पोस्ट कोविड इन 5 बातों को जरूर करें फॉलो, तभी हो पाएंगे पहले की तरह जल्दी तंदरुस्त

ginger

Image Source : INSTAGRAM/HOMELY_REQUIREMENTS
ginger

अदरक का करें इस्तेमाल

गले की खराश और खांसी में आराम दिलाने के अलावा अदरक सीने में जमे कफ से भी निजात दिलाने में आपकी मदद करेगी। अदरक में एंटी वायरल गुण प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप अदरक का रोजाना किसी भी रूप में सेवन करेंगे तो ये आपके सीने में जमे बलगम को बाहर निकाल देगी। 

लहसुन भी असरदार
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन कई गुणों से भरपूर है। यहां तक कि ये आपके सीने में जमे कफ को शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करता है। लहसुन में नेचुरल एक्सपेक्टोरेंट होता है जो कफ को बनने से रोकता है। इसके साथ ही छाती में जमे कफ को भी बाहर निकालने का काम करता है। 

Coronavirus के मरीजों को रोजाना क्यों पीना चाहिए नारियल पानी, जानें क्या हैं इसके फायदे

Onion

Image Source : INSTAGRAM/FARMSTEADY
onion 

प्याज का रस पिएं
प्याज का रस बलगम को शरीर से बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। सर्दी, जुकाम और खांसी होने पर सीने में कफ जमने लगता है। ऐसे में कद्दूकस किए हुए प्याज को पानी में कुछ घंटे भिगोकर रखें और इसका पानी रोजाना दो से तीन चम्मच पिएं। इससे खांसी से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही साथ बलगम भी नहीं जमेगा। 

इलायची भी दूर करेगी कफ
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा उसकी सुगंध को बढ़ाने का काम एक छोटी सी इलायची कर देती है। लेकिन क्या आपको पता है इलायची आपके सीने में जमे कफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसके साथ ही अगर आप रोजाना खाने के बाद एक इलायची खाते हैं तो ये आपके खाने को पचाने में भी असरदार है। 

काली मिर्च
काली मिर्च भी जमे हुए बलगम को बाहर निकालने में मददगार है। इसे बस आपको सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए। इसके लिए आप काली मिर्च के दानों को अच्छी तरह से पीस लें। अब एक चम्मच शहद में मिलाएं और इसके पेस्ट को आंच पर कम से कम 15 सेकेंड के लिए गरम करें। इसका सेवन करने से आपको जल्दी रिलीफ मिलेगा। हालांकि शुगर पेशेंट इसका सेवन करने से बचें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement