Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus के मरीजों को रोजाना क्यों पीना चाहिए नारियल पानी, जानें क्या हैं इसके फायदे

कोरोना की दूसरी लहर आते ही आपने देखा होगा कि सबसे ज्यादा जिस फल की मांग बढ़ी है वो नारियल पानी है। जानिए नारियल पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं और ये कोविड मरीजों के लिए इतना ज्यादा लाभकारी क्यों हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 24, 2021 17:25 IST
coconut water- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Coconut Water

coconut water

Image Source : INSTAGRAM/10TIPSIN
coconut water
नारियल पानी पीना हमेशा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आते ही आपने देखा होगा कि सबसे ज्यादा जिस फल की मांग बढ़ी है वो नारियल पानी है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कोरोना से संक्रमित लोग जो अपना इलाज करवा रहे हैं उनके लिए नारियल पानी इतना ज्यादा फायदेमंद क्यों है। अगर आपके मन में भी ये सवाल रह रहकर आ रहा है तो इसका जवाब यहां जानिए। जानिए नारियल पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं और ये कोविड मरीजों के लिए इतना ज्यादा लाभकारी क्यों हैं। 

पोस्ट कोविड इन 5 बातों को जरूर करें फॉलो, तभी हो पाएंगे पहले की तरह जल्दी तंदरुस्त

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

नारियल पानी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। एक नारियल पानी की बात करें तो उसमें करीब 600 मिलिग्राम पोटेशियम होता है, जो कोरोना से संक्रमित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोविड पेशेंट को रोजाना नारियल पानी पीना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नारियल पानी का टेंपरेचर नॉर्मल ही हो।

पाचन को रखता है हेल्दी
कई कोविड पेशेंट को उल्टी, लूज मोशन, पेट में जलन की समस्या भी होती है। ऐसे में अगर आप नारियल पानी का सेवन करेंगे तो ये आपकी इन सब परेशानियों को दूर करेगा। 

Coronavirus Live: 18-44 साल के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की लगी वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्रालय

 


बीपी रहेगा कंट्रोल
कोविड पेशेंट का रोजाना बीपी, टेंपरेचर और शुगर लेवल चेक किया जाता है। ऐसे में अगर आप नारियल पानी का सेवन करेंगे तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करेगा। दरअसल, नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम होता है जो बीपी को नॉर्मल रखने में मदद करता है। हालांकि, शुगर पेशेंट डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी का सेवन करें। 

दिल के लिए लाभकारी
नारियल पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राई ग्सिराइड का स्तर कम होता है। इसके साथ ही अगर आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो ये आपके शरीर में खून के थक्के नहीं जमने देखा। जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता है। 

 

 

 

 

 

 

   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement