Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पोस्ट कोविड इन 5 बातों को जरूर करें फॉलो, तभी हो पाएंगे पहले की तरह जल्दी तंदरुस्त

कई बार ऐसा देखा जाता है कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कोविड पेशेंट अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतने लगते हैं। ऐसा करने से उनकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। जानें पोस्ट कोविड किन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 24, 2021 16:16 IST
Covid 19- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Covid 19

लॉकडाउन की वजह से कोविड की चपेट में आए लोगों की संख्या में दिन पर दिन कमी आ रही है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ये बातें उन मरीजों के लिए जरूरी हैं जिनकी हाल में कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई है या फिर जो कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद रिकवरी कर रहे हैं। कई बार ऐसा देखा जाता है कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कोविड पेशेंट अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतने लगते हैं। ऐसा करने से उनकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। जानें पोस्ट कोविड किन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्लैक और व्हाइट के बाद आया येलो फंगस, इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

1. भाप लेना जरूरी

कोविड पेशेंट की छाती में कफ जम जाता है। ऐसे में अगर वो रोजाना कम से कम सादे पानी की सुबह- शाम भाप लेंगे तो उन्हें आराम मिलेगा। इसके अलावा आपको अगर नीलगिरी का तेल मिल जाए तो उसकी एक बूंद भी पानी में डालकर भाप लें। ये ना केवल आपको सिरदर्द में आराम दिलाएगी साथ ही कफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगी। 

2. प्रोटीन दूर करेगी कमजोरी
कोविड पेशेंट को बहुत ज्यादा कमजोरी होती है। कमजोरी का आलम ये होता है कि उन्हें एक कदम चलना भी मुश्किल लगता है। ऐसे में उनकी सबसे ज्यादा मदद प्रोटीन करेगा। अगर आप शाकाहारी हैं तो डाइट में मूंग की दाल और काले चने को शामिल करें। वहीं अगर आप मांसाहारी हैं तो अंडे और चिकन का सूप पी सकते हैं। इससे धीरे-धीरे आपकी कमजोरी दूर होगी और आप बेहतर महसूस करेंगे। 

Apple

Image Source : INSTAGRAM/ZAYEEM__04
apple

3. फ्रूट्स को करें शामिल
कोविड पेशेंट को रिकवरी के दौरान अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। उनकी डाइट ऐसी हो कि उसमें सारे विटामिन्स और मिनरल्स शामिल हों। इसलिए सिर्फ हेल्दी खाना ही नहीं बल्कि उनकी डाइट में फलों को भी शामिल करना चाहिए। हां, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फल सीधे फ्रिज से निकालकर ना खाएं, क्योंकि ठंडी चीज का परहेज करना चाहिए। फलों को खाने से कम से कम एक घंटा पहले फ्रिज से बाहर निकाले उसके बाद उन्हें खाएं। 

Coronavirus Live:प्रसव के बाद महिलाएं किस समय लगवाएं कोविड वैक्सीन, एक्सपर्ट से जानें

coconut water

Image Source : INSTAGRAM/NYC_FOOOODIE
coconut water

4. नारियल पानी जरूर पिएं
कोविड पेशेंट को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। दिन में कम से कम एक गिलास नारियल पानी उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जिससे हमारे शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। नारियल पानी से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना मरीजों को नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वो नॉर्मल टेंपरेचर पर ही हो।

5. एसी या कूलर में सोने से बचें
किसी भी बीमारी के बाद लोगों का शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में एसी या फिर कूलर में सोना उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसी वजह से आप इस बात का ध्यान रखें कि घर के आने के बाद पंखे में ही सोएं, एसी और कूलर के इस्तेमाल से बचें। 

 

   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement