A
Hindi News हेल्थ खाने में जल्दबाजी करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

खाने में जल्दबाजी करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

Eating Fast Habit: जल्दी खाना खाने की आदत आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। खाने में जल्दबाजी करना शरीर को कई बीमारियों की सौगात दे सकता है। इसलिए चबा-चबाकर खाने की सलाह दी जाती है। जानिए जल्दबाजी में खाने की आदत क्यों है हानिकारक?

Eating Habits- India TV Hindi Image Source : FREEPIK जल्दबाजी में खाना

आजकल लोग हर काम को जल्दी से जल्दी करना चाहते हैं। फिर चाहे वो कोई काम हो, किसी से बातचीत हो, खाना बनाना हो या फिर खाना खाना हो। लेकिन आपको बता दें जल्दबाजी में भोजन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। जल्दी खाना खाने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। दरअसल कई बार ऑफिस के काम या किसी दूसरे काम के चक्कर में लोग खाने में जल्दबाजी करते हैं। कई बार लोगों को इस बात का अहसास भी नहीं होता कि उन्हें बिना चबाए जल्दी खाने की आदत है। जल्दी जल्दी खाने से खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता है। इतना ही नहीं बल्कि और भी कई बीमारियां का करण बनती है आपकी ये आदत।

  1. अपच की समस्या- जल्दबाजी में खाने खाने से मुंह में सलाइवा सही से काम नहीं कर पाता है। इससे कार्ब्स सही तरीके से पच नहीं पाता है। लंबे समय तक जल्दी खाना खाने की आदत अपच का कारण बन सकती है। इतना ही नहीं इससे खाना बिना ब्रेकडाउन हुए ही भोजन नाली में पहुंच जाता है और डाइजेस्ट करने में परेशानी होती है। इसलिए खाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाना चाहिए।

  2. डायबिटीज का खतरा- जो लोग जल्दबाजी में खाना खाते हैं उनका वजन काफी बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को मोटापे के कारण डाइबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस आदत से आपको टाइप 2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है।

  3. मोटापे की समस्या- जल्दी जल्दी खाना खाने से मोटापे की समस्या हो सकती है। जब आप खाने को कम चबाकर खाते हैं तो इससे दिमाग को संकेत मिलते हैं कि अभी आपका पेट ठीक से नहीं भरा है। ऐसी स्थिति में आपका और खाने का मन करता है। इससे आप भूख से ज्यादा खा जाते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। कहा जाता है एक निवाले को कम से कम 15 और ज्यादा से ज्यादा 32 बार चबा कर खाना चाहिए।

  4. गला हो सकता है चोक- कई बार जल्दबाजी में खाना खाने से गला चोक होने का खतरा रहता है। जल्दी जल्दी खाने से भोजन गले में अटक जाता है, जिससे चोकिंग हो सकती है। चोकिंग एक ऐसी परेशानी है जो आपकी जान भी ले सकती है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए खाने के अच्छी तरह से चबाकर खाएं।

  5. अन्य समस्याएं- हमारे शरीर की कार्यप्रणाली एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। ऐसे में खाना जल्दी खाने से इन समस्याओं के अलााव मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हार्ट डिजीज, गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

खाने में जल्दबाजी करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

Latest Health News