Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भगवान राम का प्रिय और सेहत का खजाना है रामफल, जानिए इसे खाने के फायदे

Ramphal Benefits: आज जब हर तरफ राम की चर्चा हो रही है। पूरे विश्व रामलला के गुणगान कर रहा है। ऐसे में हम आपको भगवान राम के पसंदीदा फल के बारे में बता रहे हैं, जिसे रामफल कहते हैं। रामफल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 22, 2024 11:25 IST
Ramphal- India TV Hindi
Image Source : RAMPHAL रामफल

अयोध्या के भव्य राम मंदिर में आज रामलला विराजमान होंगे। आज दिवाली से ज्यादा खुशी और उत्साह दिखाई दे रहा है। देश ही नहीं विदेश में भी जय श्रीराम की धुन गूंज रही है। राम को खीर और रबड़ी का भोग लगाया जा रहा है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे हैं जो भगवान राम का प्रिय है। इसे रामफल के नाम से जाना जाता है। ये फल खाने में सीताफल के जैसा ही होता है, लेकिन थोड़ा छोटा होता है। भगवान राम के प्रिय फल रामफल  पोषक तत्वों से भरपूर है, जिसे खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। गर्मियों की शुरुआत में रामफल आने लगता है। हालांकि मार्केट में आपको आसानी से रामफल नहीं मिलता है। जानिए रामफल खाने के फायदे क्या हैं और इस फल का भगवान राम से क्या कनेक्शन है।

रामफल से भगवान राम का कनेक्शन

कहा जाता है कि भगवान राम वनवास के दौरान सिर्फ कंद, मूल और फल का ही सेवन करते थे। उस वक्त भगवान राम को खाने में ये फल बहुत पसंद था। तभी से इसका नाम रामफल पड़ गया। मान्यता ये भी है कि त्रेता युग में भगवान राम ने जब रावण का वध किया था, तो उन्हें ब्रह्म दोष लगा था, इसके निवारण के लिए भगवान राम ऋषिकेश गए थे और उन्होंने ये फल चखा था। इस फल को खाने से राम दोषमुक्त हो गए थे और तभी से लोग इस फल को रामफल के नाम से जानने लगे हैं। ऋषिकेश में राम झूले पर ये फल आपको आसानी से मिल जाएगा।

कैसा होता है रामफल

अगर आपने रामफल नहीं खाया है तो हम आपको बता दें कि रामफल का स्वाद शरीफा की तरह ही होता है। हालांकि इसका छिलका काफी चिकना और पतला होता है। रामफल तासीर में में गर्म होता है। मार्च महीने से अप्रैल तक ये फल आसानी से मिल जाता है। रामफल का पेड भी सीताफल की तरह काफी बड़ा होता है। बात करें इसके फायदों की तो रामफल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

रामफल खाने के फायदे

  1. सीजनल फलों की लिस्ट में रामफल का काफी फायदेमंद माना गया है।
  2. गर्मियों में आने वाला रामफल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो सेहत के लिए अच्छा माना गया है।
  3. रामफल में विटामिन और मिनरल काफी होते हैं, जिससे ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  4. रामफल को डायबिटीज में भी खा सकते हैं। इससे शरीर में ब्लड शुगर कम होता है।
  5. रामफल में भरपूर फाइबर, विटामिन ए और पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement