A
Hindi News हेल्थ सीने में जलन को एसिडिटी समझकर न करें नजरअंदाज! हो सकता है पेट में कैंसर के लक्षण

सीने में जलन को एसिडिटी समझकर न करें नजरअंदाज! हो सकता है पेट में कैंसर के लक्षण

पेट में कैंसर के लक्षण: पेट में कैंसर की बीमारी बेहद गंभीर और जानलेवा है। लेकिन, शुरुआत में इसके लक्षणों और संकेतों का पता लगा लिया जाए तो आप इस समस्या से बच सकते हैं। तो, जानते हैं पेट में कैंसर के लक्षण (symptoms of stomach cancer)

symptoms of stomach cancer- India TV Hindi Image Source : SOCIAL symptoms of stomach cancer

पेट में कैंसर के लक्षण: दुनियाभर में कैंसर की बीमारी तेजी से अपना पैर पसार रही है। कैंसर कई प्रकार के होते हैं और उन्हीं में से एक है पेट का कैंसर। दरअसल, पेट का कैंसर काफी गंभीर और जानलेवा होता है। लेकिन, शुरुआत में इसकी पहचान कर ली जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है। किसी भी बीमारी को शुरुआत में ही पचनाने के लिए जरूरी है कि आप इसके लक्षणों और संकेतों के बारे में जानें ताकि, किसी भी लक्षण को नदरअंदाज न किया जाए और इस बीमारी से बचा जा सके। तो, आइए, जानते हैं पेट में कैंसर के शुरुआती लक्षण (symptoms of stomach cancer)

पेट में कैंसर कैसा होता है

पेट का कैंसर (causes of stomach cancer) तब बनता है जब आपके पेट की कोशिकाओं के डीएनए में म्यूटेशन होता है। डीएनए वह कोड है जो कोशिकाओं को बताता है कि कब बढ़ना है और कब मरना है। म्यूटेशन के कारण कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं और अंततः मरने के बजाय ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं से आगे निकल जाती हैं और पेट की दीवारों को प्रभावित करने के साथ तमाम क्रिया को प्रभावित करनी लगती है।

इस विटामिन की कमी वाले लोगों में ज्यादा देखी जाती है डायबिटीज की समस्या, Insulin Poduction में है खास भूमिका 

पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या है-Sign and symptoms stomach cancer in hindi

1. सीने में जलन

सीने में जलन पेट के कैंसर का एक गंभीर लक्षण हो सकता है। दरअसल,  पेट में जब कैंसर होता है तो इसकी वजह से सबसे पहले पाचन क्रिया खराब होता है। इसकी वजह से सीने में जलन होती है यानी कि आप खाएंगे वो सही से पचेगा नहीं, एसिडिक बाइल जूस प्रड्यूस होगा और फिर ये Gastroesophageal reflux disease (GERD) के लक्षमों को ट्रिगर करेगा जिसकी वजह से आपको सीने में जलन की समस्या हो सकती है। 

2. हर समय मतली और उल्टी महसूस करना

पेट के कैंसर का एक गंभीर लक्षण ये है कि इसकी वजह से आपको हर समय मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है। क्योंकि जो भी आप खा रहे हैं उसे पचाने में पेट असमर्थ है। जिसकी वजह से आपको रह-रहकर मतली और उल्टी की समस्या महसूस हो सकती है। ध्यान रखें कि समय के साथ ये स्थिति और खराब हो सकती है इसलिए शुरुआत में ही डॉक्टर को दिखाएं। 

Image Source : socialstomach cancer symptoms

3. पेट में सूजन 

पेट में सूजन या ब्लोटिंग की समस्या का लगातार बने रहना पेट में कैंसर से जुड़ा हो सकता है। क्योंकि कैंसर के टिशूज पेट की दीवारों से लगे हुए हैं और इसकी वजह से सूजन है जो कि ब्लोटिंग के रूप में मरीज को महसूस होती है। 

धूम फिल्म के निर्देशक संजय गढ़वी की हार्ट अटैक से हुई मौत, जानें लोग क्यों हो रहे इस बीमारी के शिकार

4. मल से खून आना

मल से खून आना इसका अतिगंभीर लक्षण है। क्योंकि जब कैंसर पेट में पूरी तरह से फैल जाता है तो मल के साथ खून के कुछ कण निकलने लगते हैं। इस पूरे मामले को आसानी से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और ये स्थिति समय के साथ और गंभीर होने लगती है। ऐसे में इन लक्षणों के नजर आते ही डॉक्टर को दिखाएं।

Source: Nostomachforcancer.org
Digestivecancers.eu

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News