Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस विटामिन की कमी वाले लोगों में ज्यादा देखी जाती है डायबिटीज की समस्या, Insulin Poduction में है खास भूमिका

Vitamin D deficiency and diabetes: विटामिन शरीर में कई सारे फंक्शन में एक गहरी भूमिका निभाती है। ऐसे में ये इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और डायबिटीज में ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और शुगर पचाने में मदद करता है। तो, आइए समझते हैं इसकी पूरी भूमिका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 20, 2023 7:55 IST
Vitamin D deficiency and diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin D deficiency and diabetes

Vitamin D deficiency and diabetes: डायबिटीज की बीमारी खराब मेटाबोलिज्म से जुड़ी हुई है। इस बीमारी में शरीर शुगर पचाने में असमर्थ होता है या कहें कि आपके खाने से जितना शुगर निकल रहा होता है, शरीर पर्याप्त मात्रा में उतना इंसुलिन प्रोड्यूस नहीं कर पाता है। ऐसे में एक शोध बताता है कि विटामिन की कमी कैसे डायबिटीज का कारण बन सकती है। दरअसल, इस शोध की मानें तो विटामिन डी डायबिटीज से जुड़ा हुआ है और इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये शिगर मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है और शुगर पचाने में तेजी से मदद करता है। इसके अलावा भी इस स्थिति में ये गहरी भूमिका निभाता है, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मधुमेह रोग किस विटामिन की कमी से होता है -Vitamin D deficiency and diabetes in Hindi

विटामिन डी की कमी शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म को प्रभावित करती है। दरअसल, विटामिन डी विभिन्न प्रकारों से मेटाबोलिज्म को प्रभावित है। विटामिन डी शुगर मेटाबोलिज्म के बायोलॉजिक प्रोसेस में तेजी लाती है और इंसुलिन सेल्स के काम काज को प्रभावित करती है। इससे इंसुलिन सेल्स तेजी से काम करते हैं और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

धूम फिल्म के निर्देशक संजय गढ़वी की हार्ट अटैक से हुई मौत, जानें लोग क्यों हो रहे इस बीमारी के शिकार

विटामिन डी की कमी से कैसे बचें

विटामिन डी की कमी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में मशरूम, दूध और कद्दू के बीजों को शामिल करना चाहिए। ये तीनों ही आपकी सेहत के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। साथ ही डायबिटीज के मरीज विटामिन डी की कमी से बचने के लिए अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं जो कि शरीर में शुगर पचाने में मददगार कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स का घर है।

India vs Australia World Cup 2023: मैच देखते हुए बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

तो, इस प्रकार से विटामिन डी की कमी डायबिटीज का कारण बनती है। इसलिए इस विटामिन की कमी से बचें और अगर आप डायबिटीज ते मरीज हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।

Source: Pubmed and American Diabetes Association

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement