Friday, May 03, 2024
Advertisement

India vs Australia World Cup 2023: मैच देखते हुए बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

​India vs Australia World Cup 2023: 20 साल बाद ऑस्ट्रेलिया और इंडिया का एक बार फिर से वर्ल्ड कप के फिनाले में आमना सामना हो रहा है। ऐसे में आप देश के लोगों के उत्साह और ख़ुशी का अंजादा लगा सकते हैं। लेकिन अगर मैच देखते हुए किसी का ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो आप तुरंत यह उपाय अपनाएं। इन उपायों से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 19, 2023 14:54 IST
India vs Australia World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK India vs Australia World Cup 2023

19 नवंबर 2023 यानी आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्डकप का फाइनल मैच शुरू हो गया है। टॉस हारकर भारत ने बल्लेबाजी शरू कर दी है। साल 2011 में आखिरी बार इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता था। साल 2003 में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। यानी 20 साल बाद इन दोनों टीमों का एक बार फिर से वर्ल्डकप के फिनाले में आमना सामना हो रहा है। ऐसे में आप टीम इंडिया के साथ देश के लोगों के उत्साह का अंजादा लगा सकते हैं।

टीम इंडिया का उत्साह और हौसला बढ़ाने के लिए लाखों की संख्या में प्रशंसक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंच गए हैं। ज़ाहिर सी बात है इतना बड़े मुकाबले में टक्कर काटें की होगी। कई बार मुकाबला इतना ज़्याद रोमांचक और टक्कर का हो जाता है कि उस वजह से कई बार दर्शकों की सेहत बिगड़ जाती है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है साथ ही एंजायटी होने लगती है। ऐसे में स्टेडियम या घर पर ही अगर मैच देखते हुए किसी का ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो आप तुरंत यह उपाय अपनाएँ। इन उपायों से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर करें ये काम

पानी पीएं 

अगर मैच देखने के दौरान किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है तो ढेर सारा पानी पियें। आधे- एक गिलास पानी की बजाय दो से तीन गिलास पानी पियें। साथ ही एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को गुनगुने पानी में घोल लें, और ये पानी दो-दो घंटे में पीते रहें। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

धूप में न बैठें

ऐसी परिस्थिति में अगर आपका ब्लड प्रेशर तुरंत बढ़ जाता है तो आप स्टेडियम में धूप में न बैठें। अगर मैच के दौरान बीपी बढ़ जाए तो मरीज को ऐसी जगह पर ले आएं, जहां पर हवा अच्छी तरह आ रही हो और धूप न हो।

गहरी सांस लें

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर तुरंत लेट जाएं। आराम से लेटकर लंबी और गहरी सांस लें। इससे आपको घबराहट कम होगी और आपक होगी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। इसलिए ब्लड प्रेशर बढ़ने पर यह काम तुरंत करें।

डार्क चॉकलेट खाएं

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं और मैच के दौरान आपक बीपी बढ़ जाये तो डार्क चॉकलेट खाएं। डार्क चॉकलेट खाने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। डार्क चॉकलेट में फ्लेवानोल्स पाया जाता है, जो हाई  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

छठ के प्रसाद से विटामिन-D और B-12 की कमी होगी दूर, बस आज़मा लें बाबा रामदेव के ये नुस्खे

वॉक करे

वॉक करने से हाई बीपी कम होता है। दरअसल, वॉक करते समय ब्लड वेसेल्स खुलने लगती हैं। साथ ही इन ब्लड वेसेल्स में चिपके कोलेस्ट्रॉल के कण भी पिघलने लगते हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

अगर इन उपायों को करने से भी कोई असर नहीं हो रहा है और आपका बीपी बढ़ते जा रहा है और सांस लेने में परेशानी हो रही है तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएँ।

महिलाओं के लिए ‘साइलेंट किलर’ हैं ये बीमारियां, चुपके से करती हैं वार, दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान…!

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement