A
Hindi News हेल्थ इन चीजों में भी बढ़ सकता है शुगर, डायबिटीज के मरीज आंख मूंद कर न खाएं

इन चीजों में भी बढ़ सकता है शुगर, डायबिटीज के मरीज आंख मूंद कर न खाएं

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें कि शरीर का शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। लेकिन, अक्सर लोगों को लगता है कि सिर्फ मीठी चीजें ही डायबिटीज का कारण बन सकती हैं। तो, ये आपकी गलतफहमी हो सकती है।

paratha_in_diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK paratha_in_diabetes

डायबिटीज के मरीजों को अपना शुगर लेवल (foods that may increase sugar level unknowingly) चेक में रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार आपको लगता है कि आप मीठी चीजों का सेवन नहीं कर रहे हैं लेकिन, फिर भी शुगर तेजी से बढ़ता है। दरअसल, ये उन फूड्स के कारण होता है जिनमें हाई कैलोरी होती है। दरअसल, ये फूड्स वैसे तो हेल्दी हो सकते हैं लेकिन इनका कार्ब लेवल शुगर स्पाइक का कारण बन सकता है। साथ ही कई ऐसी चीजें जिनका स्वाद तीखा हो या खट्टा हो, वो भी डायबिटीज में शुगर स्पाइक का कारण बन सकता है।

डायबिटीज में शुगर बढ़ा सकती हैं ये 4 चीजें-Foods that may increase sugar level in hindi

1. पराठे

डायबिटीज के मरीज भले ही प्लेन पराठे ही क्यों न खाए ये आपका शुगर बढ़ा सकता है। जी हां, दरअसल पराठों में कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है जो कि तेजी से शुगर स्पाइक का कारण बन सकते हैं। तो, डायबिटीज के मरीज पराठे खाने से बतें। अगर खाएं भी तो मोटे अनाजों से बना पराठा खाएं। 

यूरिक एसिड के मरीज इस तरह से पिएं ग्रीन टी, आसानी से डिटॉक्स कर देगा हड्डियों में जमा प्यूरिन

2. इडली-डोसा

इडली-डोसा भी आपका शुगर बढ़ा सकती है। जी हां, दरअसल इडली और डोसा दोनों ही चावल से बनते हैं और इनमें कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और इसे बहुत ज्यादा खाएंगे तो ये आपका शुगर स्पाइक बढ़ा सकती है। इसके अलावा ये डायबिटीज के लक्षणों को भी असंतुलित कर सकती है। 

Image Source : freepikdiabetes

3. अचार

अचार जिसका स्वाद खट्टा होता है, इसका सेवन भी डायबिटीज को बढ़ा सकता है। ये इसलिए क्योंकि अचार में प्रिजर्वेटिव होते हैं जो कि डायबिटीज में नुकसानदेह हो सकती है और आपका शुगर स्पाइक बढ़ा सकती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज में अचार खा भी रहें हैं तो संतुलित मात्रा में ही खाएं।

प्लास्टिक के बोतल में पानी पीने से पुरुषों की फर्टिलिटी हो जाती है ज़ीरो, हो जाएं सावधान, वरना पिता बनने की इच्छा रह जाएगी अधूरी

4. सॉस और चटनी

सॉस और चटनी, डायबिटीज के मरीजों के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, ये सॉस और चटनी हाई कैलोरी, कार्ब और कुछ प्रिजर्वेटिव से भरे हो सकते हैं जो कि आपका शुगर बढ़ा सकती है। तो, आंख मूंद करके डायबिटीज में इन चीजों का सेवन न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News