Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीज इस तरह से पिएं ग्रीन टी, आसानी से डिटॉक्स कर देगा हड्डियों में जमा प्यूरिन

Green tea in Uric acid: यूरिक एसिड एक दिन में नहीं बढ़ता बल्कि, ये धीमे-धीमे शरीर में बढ़ने लगता है। ऐसे में Green tea का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 18, 2023 18:30 IST
green_tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK green_tea

ग्रीन टी के फायदे (Green tea benefits) से तो आप वाकिफ होंगे लेकिन, क्या आपको पता है कि ये यूरिक एसिड की समस्या में कैसे काम कर सकती है। जी हां, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ग्रीन टी कई प्रकार से काम कर सकती है। दरअसल, ग्रीन टी की खास बात ये है कि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय है जो कि विभिन्न संभावित स्वास्थ्य लाभों में योगदान देती है।  ग्रीन टी ज़ैंथिन ऑक्सीडेज गतिविधि को रोकती है जो कि यूरिक एसिड उत्पादन (Can you drink green tea with gout) को कम करती है। इसके अलावा भी यूरिक एसिड में ग्रीन टी के फायदे कई हैं। कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में ग्रीन टी-Is green tea good for uric acid in hindi

1. Hyperuricemia की समस्या को कम करती है ग्रीन टी

ग्रीन टी हाइपरयूरिसीमिया की समस्या को कम करती है। दरअसल, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का प्रोसेस हाइपरयूरिसीमिया होता है। यानी कि जब यूरिन में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए। इस दौरान पैरों की उंगलियों तक में यूरिक एसिड जमा होने लगता है जिसे कम करने में ग्रीन टी काफी मददगार है। इसके फाइटोकैमिकल्स (phytochemical), यूरिक एसिड को जमा नहीं होने देते जिससे गाउट की समस्या से बचाव हो सकता है।

uric_acid

Image Source : FREEPIK
uric_acid

1 दिन में पीले दांतों को करें सफेद, आजमाएं सदियों पुराने ये कारगर देसी उपाय

 

2. प्यूरिन के क्रिस्टल्स को पिघलाने में मददगार है ग्रीन टी

प्यूरिन के क्रिस्टल्स को पिघलाने में ग्रीन टी काफी तेजी से काम करते हैं। दरअसल, इसके एंटीऑक्सीडेंट प्यूरिन की पथरियों को पिघलाने में मदद करती है। साथ ही ये पेशाब के माध्यम से शरीर से प्यूरिन को बाहर निकालने में मदद करती है।

यूरिक एसिड में खाएं उबला करेला, सूजन कम करने के साथ गाउट की समस्या में है कारगर

3. एंटी इंफ्लेमेटरी है ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि दर्द को कम करने में मददगार है। दरअसल, गाउट की समस्या में ये हड्डियों में तेज दर्द होता है। साथ ही शरीर में अलग-अलग हिस्सों में सूजन रहती है। ऐसे में ग्रीन टी का सेवन इस दर्द को कम करने और सूजन में कमी लाने में मदद कर सकती है। इससे आप समय रहते बेहतर महसूस करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement