Monday, May 13, 2024
Advertisement

1 दिन में पीले दांतों को करें सफेद, आजमाएं सदियों पुराने ये कारगर देसी उपाय

पीले दांतों से परेशान लोग अक्सर इन्हें सफेद करने की कोशिश में रहते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद लेना आपको इस समस्या से बचा सकता है। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 18, 2023 17:29 IST
Tips to get white teeth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tips to get white teeth

दांतों का पीलापन आपको लंबे समय तक के लिए परेशान (how to get white teeth in 1 day naturally) कर सकता है।  कई बार तो आपको कहीं जाना होता है और अपने पीले दांतों से शर्मिंदगी हो रही होती है। इस स्थिति से बाहर निकालने में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। जी हां, पीले दांतों को सफेद करने में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए सबसे तेजी से काम कर सकते हैं। इतनी तेजी से कि आप इसका फर्क सिर्फ 1 दिन के देख सकते हैं। कैसे, तो आइए जानते हैं पीले दांतों को सफेद करने के नेचुरल उपाय।

1 दिन में दांत सफेद कैसे करें-Tips to get white teeth in 1 day in hindi? 

1. लगाएं बेकिंग सोडा और नींबू 

सोडियम बाइकार्बोनेट, जिसे आमतौर पर बेकिंग सोडा के रूप में जाना जाता है, लगभग हर रसोई में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक है। यह प्रकृति में हल्का होता है और दांतों पर सतह के दागों को मिटाने में मदद करता है। यह प्रकृति में एसिडिक भी है और मुंह के अंदर एसिडिक पीएच को कम करने में मदद करता है। तो, वहीं नींबू के रस की प्रकृति एसिडिक होती है जो कि दांतों का पीलापन तुरंत कम कर सकती है। ऐसे में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लें। 1 चम्मच नींबू का रस लें। दोनों को मिला कर टूथब्रश से दांतों की सफाई करें। इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अपना मुंह धो लें।

केला खाने के बाद भूल कर भी न खाएं ये 3 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है डेडली फूड कॉम्बिनेशन

2. दांतों को सफेद करने के लिए नारियल का तेल

पीले दातों को सफेद करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको करना भी ये है कि अपनी उंगलियों से नारियल के तेल को दांतों पर रगड़ें। पर्याप्त पानी से कुल्ला करें और फिर ब्रश कर लें। आपको यह कुछ अजीब लग सकता है पर नारियल के तेल में मौजूद लौरिक एसिडी दांतों में प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और इन्हें सफेद बनाने में मदद करता है। 

यूरिक एसिड में खाएं उबला करेला, सूजन कम करने के साथ गाउट की समस्या में है कारगर

3. नमक, नींबू और केले के छिलकों से करें दांतों का साफ 

नींबू के रस की प्राकृतिक एसिडिक होती है। ये दांतों से पीले दाग को हटा देती है और नमक एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है। यह दांतों पर जमा हुए दाग-धब्बों को दूर कर सकता है। तो, केले का छिलका दांतों के लिए मुलायम स्क्रब की तरह काम कर सकता है। ऐसे में जब आप इन तीनों ही चीजों को एस साथ इस्तेमाल करते हैं तो ये पीले दांतों को सफेद बनाने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement