Monday, April 29, 2024
Advertisement

केला खाने के बाद भूल कर भी न खाएं ये 3 चीजें, सेहत के लिए हो सकता है डेडली फूड कॉम्बिनेशन

केला खाने के बाद अगर आप आंख बंद करके कुछ भी खा लेंगे तो ये आपका मेटाबोलिक रेट स्लो कर देगी। इससे आपका पाचन क्रिया प्रभावित हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 18, 2023 16:43 IST
 banana - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK banana

केला आपके पेट के लिए प्रोबायोटिक फ्रूट की तरह काम कर सकता है। इसका फाइबर जहां पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है वहीं ये आपके पाचन क्रिया को भी स्लो कर सकता है। इसके अलावा केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि वेट लॉस करने के साथ पेट की कई समस्याओं से बचाने में मददगार (what should be avoided after eating banana) है। लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि केला खाने के बाद कुछ चीजों को खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। तो, आइए हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताते हैं जिसे केला खाने के बाद, बिलकुल भी खाने से बचाना चाहिए। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

केला खाने के बाद भूल कर भी न खाएं ये 3 चीजें-Foods avoided after eating banana in hindi

1. केला खाने के बाद न खाएं दही

केला खाने के बाद दही खाना बदहजमी और एसिडिटी का कारण बन सकता है। दरअसल, केला और दही दोनों ही एक दूसरे के साथ रिएक्ट करते हैं और एक हार्ड प्रोबायोटिक बन जाते हैं। इससे पेट में गैस, एसिडिटी और बदहजमी की समस्या हो सकती है। 

Foods avoided after eating banana

Image Source : FREEPIK
Foods avoided after eating banana

इस सब्जी के सेवन से हड्डियों का दर्द हो जाता है गायब, इन बीमारियों में भी हैं असरदार

2. केला खाने के बाद न खाएं दाल

केला खाने के बाद दाल का सेवन आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। ये असल में प्रोटीन के साथ रिएक्ट कर सकता है और आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। इसके अलावा केले का फाइबर प्रोटीन मेटाबोलिज्म को स्लो कर सकता है जिससे पेट दर्द समेत तमाम प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। 

मोटापा, शुगर और थाइरॉयड होगा कंट्रोल, बाबा रामदेव के इन आयुर्वेदिक उपचार को करें फॉलो

3. केला खाने के बाद न पिएं चाय

चाय और केला दोनों ही घटिया फूड कॉम्बिनेशन हैं और आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। इसलिए कभी भी केला खाने के बाद चाय पीने से बचें। या चाय पीने के बाद केला न खाएं। ये कब्ज, एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। तो, याद रखें कि केला खाने के बाद आपको इन तमाम चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement