A
Hindi News हेल्थ Fruits For Diabetes : ब्लड शुगर को काबू में रखता है यह फल, डाइट में करें शामिल और देखें कमाल

Fruits For Diabetes : ब्लड शुगर को काबू में रखता है यह फल, डाइट में करें शामिल और देखें कमाल

विशेषज्ञ के अनुसार, डायबिटीज के मरीज कुछ फलों का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं। इन फलों में विटामिन-सी,फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

Fruits For Diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Fruits For Diabetes

Highlights

  • संतरा फल डायिबटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है।
  • स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी, ब्लूबेरी आदि डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है।

इन दिनों डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है। भारत में इस बीमारी से हर तीसरा इंसान परेशान है। इसमें पीड़ित व्यक्ति का ब्लड में मौजूद ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है जोकि जानलेवा भी हो सकता है। इस गंभीर बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत दिनचर्या है। अगर इस पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो इससे कई अन्य समस्याएं, जैसे आंखों में पेरशानी, किडनी और लिवर की बीमारी आदि हो सकती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे।   

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फल

वैसे तो मधुमेह के रोगियों को डॉक्टर चीनी और मीठे फल आदि खाने की सलाह नहीं देते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि विशेषज्ञ के अनुसार, डायबिटीज के मरीज कुछ फलों का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं। इन फलों में विटामिन-सी,फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि शुगर पेशेंट के लिए बेहद फायदेमंद है। इनके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं इन फलों के बारे में। 

क्या आपके भी पेट से बाहर झांकने लगी है चर्बी? करें इस जूस का सेवन, मिलेगा फायदा

सेब 

Image Source : freepikapple

सभी ने यह कहावत जरूर सुनी होगी 'रोजाना खाएं एक सेब और रहें डॉक्टर से दूर।' इसलिए रोजाना कम से कम एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए। सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को साफ रखने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

संतरा 

संतरा फल डायिबटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है। इसमें फाइबर, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखने का काम करता है। इसलिए इसका सेवन रोजाना करना आपके लिए बेहतर होगा। 

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

अमरूद

अमरूद भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में सहायक है। 

कीवी 

Image Source : freepikkiwi

कीवी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होती है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

बेरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी, ब्लूबेरी आदि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसमें अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। 

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News