A
Hindi News हेल्थ विराट जैसी एनर्जी पानी है तो रोज खाएं केला, बिना थके-बिना रुके आप भी लगाएंगे चौके-छक्के

विराट जैसी एनर्जी पानी है तो रोज खाएं केला, बिना थके-बिना रुके आप भी लगाएंगे चौके-छक्के

Virat Kohli Diet: क्रिकेटर विराट कोहली अपने चौके-छक्कों के लिए जितने फेमस हैं उतने ही फिटनेस को लेकर चर्चा में रहते हैं। विराट कोहली को अक्सर क्रिकेट के बीच मिले ब्रेक में केला खाते हुए देखा गया है। जिससे उन्हें तुरंत एनर्जी मिलती है। आप भी विराट के जैसी एनर्जी पाना चाहते हैं तो रोज केला जरूर खाएं।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : PTI विराट कोहली

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली खूब चौके-छक्के जड़ रहे हैं। क्रिकेट की पिच पर विराट की एनर्जी का सीक्रेट है केला, जी हां विराट कोहली मैच के दौरान एनर्जी पाने के लिए केला खाते हैं। केला शरीर को तुंरत एनर्जी देता है और इसे खाने से भूख भी नहीं लगती। खेल में जब मैदान पर घंटों पसीना बहाना पड़ता है तो खिलाड़ियों के लिए सबसे बेस्ट स्नैक्स केला ही होता है। आसानी से कहीं भी कभी भी खाया जाने वाला केला सेहत का खजाना है। अगर आपको दिनभर एनर्जेटिक रहना है तो केला अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें।

खिलाड़ी क्यों खाते हैं केला

आपने कई बार देखा होगा कि खेल के बीच में खिलाड़ियों को केला खाने के लिए दिया जाता है। सभी फलों में से केला इसलिए दिया जाता है क्योंकि केला खाने से फौरन एनर्जी बूस्ट होती है। केला में सूक्रोस, फ्रुक्टोस और ग्लूकोस होता है जो शरीर को एनर्जी देता है। केला में पाया जाने वाला पोटैशियम मसल्स को रिलेक्स करता है।  किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी केला अच्छा माना जाता है।

स्टेमिना बढ़ाता है केला- केला में ब्रोमिलेन एंजाइम होता है जो सेक्शुअल पावर बढ़ाने में मदद करता है। टेस्टोस्टरोन को बूस्ट करने और शररी को जरूरी पोषक तत्व देने का काम करता है। केला खाने से बॉडी का स्टेमिना बढ़ता है। जिम में वर्कआउट करने से पहले भी केला खाने की सलाह दी जाती है। केले खाने से सेरोटोनिन हॉर्मोन बनता है जो खुशी और संतुष्टि देता है।

क्यों आती है हड्डियों से चटखने की आवाज, इस चीज की हो सकती है कमी

कब्ज में फायदेमंद केला- केले में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। पका केला खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। केला में एंटी एसिड तत्व होते हैं जिसे खाने से पेट और सीने में जलन कम होती है। केला खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए केला और दूध साथ खाना चाहिए। नींद की समस्या होने पर भी केला दूध, केला और शहद मिलाकर पीने के लिए कहा जाता है।

 

Latest Health News