Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्यों आती है हड्डियों से चटखने की आवाज, इस चीज की हो सकती है कमी

Bone Cracking Sound: कई बार लोगों के उठते, बैठते या फिर चलते वक्त हड्डियों से चटकने की आवाज आती है। उम्र के साथ-साथ जोड़ों के कार्टिलेज खराब होने लगते हैं, जिसकी वजह से चट-चट की आवाज आती है। अगर आवाज के साथ दर्द भी है तो ये गंभीर बात हो सकती है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 18, 2023 7:52 IST
Bones Sound- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हड्डियों से आवाज आना

Bones Sound Problem: क्या आपके चलने-फिरने या बैठने में हड्डियों से चटखने की आवाज आती है। अगर ऐसा है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। हड्डियों से चटखने की आवाज आना किसी बीमारी को भी इशारा हो सकता है। इसे नज़रअंदाज करना सेहत पर भारी प़ॉ सकता है। हड्डियों का चटकना शरीर में समस्या का संकेत हो सकता है। अगर ये आवाज कभी-कभी आती है तो ठीक है, लेकिन रोजाना और हर वक्त ऐसा महसूस हो तो ये कमजोर हड्डियों की ओर इशारा है। ऐसे में आपको गठिया जैसी बीमारी हो सकती है।

हड्डियों से चटकने की आवाज क्यों आती है 

डॉक्टर्स का मानना है कि उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों के कार्टिलेज खराब हो जाते हैं। जिससे चलने-फिरने में हड्डियां आवाज पैदा करती हैं। हालांकि कई बार जोड़ों में दर्द और सूजन होने पर भी ऐसा हो सकता है। जिन लोगों की सर्जरी हुई होती है उनकी हड्डियों से भी चटखने की आवाज आती है। कई बार चोट लगने के बाद भी ऐसा होता है। अगर हड्डियों से आवाज आती है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

हड्डियों से चटखने की आवाज, हो सकती है ये बीमारी

मांसपेशियों को नुकसान- कई रिसर्च में ये पाया गया है कि मांसपेशियों में खिंचाव होने पर भी हड्डियों से चटकने की आवाज आने लगती है। अगर आपकी मांसपेशियों में स्ट्रेस है तो ये समस्या हो सकती है।

कार्टिलेज का नुकसान- बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों से चटकने की आवाज आने लगती है। आपको मोटे जोड़ों की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में हड्डियों से और दूसरे जॉइंट से आवाज आने लगती है।
गठिया- जिन लोगों को गठिया की बीमारी होती है उनकी हड्डियों के जॉइंट्स खराब होने लगते हैं। गठिया होने पर कार्टिलेज खत्म हो जाता है और हड्डियों से चटखने की आवाज आने का खतरा रहता है।
कैल्शियम की कमी- अगर शरीर में कैल्शियम की कमी है तो हड्डियों से कट-कट की आवाज आने का खतरा बढ़ जाता है। इससे जॉइंट्स में बबल बनने लगते हैं जो चलने में फटते हैं। कैल्शियम के साथ आयरन और विटामिन सी की भी कमी हो सकती है।

कैसे करें बचाव

  • अगर आपको हर वक्त हड्डियों से चटखने की आवाज आती है तो सबसे पहले अपना फिजिकल चेकअप जरूर करवा लें।
  • रोजाना एक्सरसाइज करें और फिजिकली एक्टिव रहें।
  • स्ट्रैचिंग से काफी आराम मिलता है दिन में ऐसा करते रहें।
  • खुद को कूल और तनाव को दूर रहें दिमाग को शांत रखें।
  • खूब पानी पिएं और जोड़ों की एक्सरसाइज करते रहें।
  • कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन से भरपूर चीजें खाएं।

डायबिटीज में धड़ाम गिरेगा ब्लड शुगर, हफ्ते भर पी लें पनीर के फूल का ये पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement