A
Hindi News हेल्थ Powerfood: स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए बेमिसाल है अंगूर, रोज खाने से दूर रहती हैं ये बीमारी

Powerfood: स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए बेमिसाल है अंगूर, रोज खाने से दूर रहती हैं ये बीमारी

Grapes Benefits: हरे, लाल और काले रंग में मिलने वाले अंगूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अंगूर का स्वाद जितना अच्छा होता है फायदे उससे कहीं ज्यादा हैं। रोजाना अंगूर खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। जान लें अंगूर के फायदे।

Grapes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK अंगूर के फायदे

शरीर को स्वस्थ रखना है तो फल और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बना लें। नियमित रूप से फल खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। सेब से लेकर अंगूर तक ऐसे कई फल हैं जो न सिर्फ शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं बल्कि कई बीमारियों को भी खात्मा करते हैं। मार्केट में अंगूर की कई वैराइटी मिलती हैं। काले अंगूर, हरे अंगूर, हल्की पीले अंगूर और लाल रंग के अंगूर मिलते हैं। अंगूर खाने से कैंसर, अल्जाइमर, पार्किंसंस और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। आइये जानते हैं रोजाना अंगूर खाने से क्या फायदे मिलते हैं और अंगूर कौन सी बीमारियों में असरदार साबित होते हैं।

इन बीमारियों में फायदेमंद है अंगूर

  1. दिल के लिए फायदेमंद- अंगूर खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है। अंगूर में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहता है। इससे हार्ट की बीमारियां कम होती हैं।

  2. एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर- अंगूर में काफी ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं। रोजाना अंगूर खाने से कैंसर के विकास और फैलने को कम किया जा सकता है।

  3. हड्डियों के लिए फायदेमंद- अंगूर में पोटेशियम, मैंग्नीज़ और विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। अंगूर खाने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है। 

  4. त्वचा और बालों को बनाए हेल्दी- जो लोग रोजाना अंगूर खाते हैं उनकी त्वचा ग्लोइंग और बाल हेल्दी रहते हैं। अंगूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

  5. कब्ज में पहुंचाए राहत- अंगूर में भरपूर फाइबर और पानी होता है जिससे कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। रोजाना अंगूर खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और पाचन से जुड़ी परेशानियां नहीं होती है।

  6. वजन घटाने में मददगार- अंगूर में पानी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। अंगूर भूख को कम करता है और मोटापा घटाता है। अंगूर खाने से नेचुरल शुगर मिलती है जिससे मीठे की क्रेविंग को शांत किया जा सकता है।

  7. डायबिटीज के खतरे को कम करे- अंगूर भले ही मीठा फल है, लेकिन ग्लायसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इसलिए 2-4 अंगूर डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। अंगूर में पाए जाने वाले तत्व हाई ब्लड शुगर के खतरे को कम करते हैं।

Powerfood: विटामिन की खान है पनीर, रोज खाने से दूर रहती हैं सैकड़ों बीमारियां

Latest Health News