Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Powerfood: विटामिन की खान है पनीर, रोज खाने से दूर रहती हैं सैकड़ों बीमारियां

Paneer Benefits In Hindi: शाकाहारी लोगों के लिए पनीर सबसे स्पेशल होता है। पनीर खाने से शरीर को भरपूर विटामिन और प्रोटीन मिलता है। पनीर को कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं। जानिए इसके फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 23, 2024 15:57 IST
paneer benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पनीर खाने के फायदे

दूध से बना पनीर स्वाद और सेहत का खजाना है। पनीर में 1-2 विटामिन नहीं बल्कि पोषक तत्वों की खान है। पनीर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए पनीर सबसे स्पेशल होता है। घर में मेहमान आएं तो पनीर बनाया जाता है। अगर होटल में खाना खाने जाएं तो पनीर ऑर्डर होता है। अगर हेल्दी खाना है तो पनीर ऑप्शन में बेस्ट होता है। डाइटिंग पर हैं तो पनीर खाना चाहिए। पनीर से कई मिठाई भी तैयार होती हैं। दूध से बने पनीर में ज्यादातर सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। पनीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पनीर खाने के फायदे (Benefits Of Eating Paneer Daily)

  1. हड्डियों को बनाए मजबूत- पनीर में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। पनीर खाने से हड्डिया मजबूत बनती है। बच्चों की डाइट में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए। पनीर का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी बचा जा सकता है।

  2. इम्यूनिटी बढ़ाए- पनीर खाने से शरीर को पोषण और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। पनीर खाने से शरीर संक्रमण से बचता है और अगर किसी तरह की बीमारी हो जाए तो जल्दी ठीक होती है।

  3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे- पनीर में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बीपी के मरीज को रोजाना पनीर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

  4. वजन घटाने में मददगार- पनीर खाने से मोटापा तेजी से कम होता है। हालांकि कुछ लोग पनीर को वजन बढ़ाने के लिए भी खाते हैं। बस दोनों में आपको खाने का तरीका और मात्रा निर्धारित करनी है। कम मात्रा में कच्चा पनीर खाने से वजन कम होता है।

  5. त्वचा और बालों के लिए हेल्दी- पनीर में प्रोटीन की हाई क्वालिटी होती है जिससे बाल और त्वचा मजबूत बनते हैं। पनीर शरीर को फिट रखने और सभी कार्यों को सही तरीके से करने में मदद करता है। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

  6. मांसपेशियों को बनाए मजबूत- अगर आप जिम या किसी दूसरी तरह का हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए। पनीर खाने से मसल बिल्डिंग करने में मदद मिलती है। प्रोटीन मांसपेशियों को रिपेयर करता है।

Powerfood: सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए रोज खाएं मशरूम, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement