Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Powerfood: सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए रोज खाएं मशरूम, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Mushroom Benefits In Winter: ठंड में मशरूम को डाइट का हिस्सा जरूर बना लें। गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकालने और हार्ट को हेल्दी रखने में मशरूम मदद करता है। विटामिन और मिनरल से भरपूर मशरूम विंटर का सुपरफूड है। जानिए फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 19, 2024 11:42 IST
Mushroom Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मशरूम के फायदे

मशरूम सभी सीजन में आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है, लेकिन सर्दियों में मशरूम खाना ज्यादा फायदेमंद माना गया है। ठंड में मशरूम की सब्जी, मशरूम का सूप या फिर स्नैक्स बनाकर खा सकते हैं। मशरूम खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उससे कहीं ज्यादा पौष्टिक होती है। मशरूम खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए मशरूम अच्छी सब्जी है। मशरूम में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, मिनरल, और विटामिन B1, B2, B12 पाया जाता है। विटामिन C और विटामिन E का अच्छा सोर्स है मशरूम। इसमें टेरपेन, क्विनोलोन, स्टेरॉयड, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीनॉयड और पॉलिसैकेराइड जैसे बीटा-ग्लूकन की अच्छी मात्रा होती है। जानिए मशरूम खाने से क्या फायदा होता है।

मशरूम खाने के फायदे (Benefits Of Mushroom)

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करे- सर्दियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों के लिए मशरूम काफी फायदेमंद रहती है। मशरूम में ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं। 

  2. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को मशरूम जरूर खानी चाहिए। मशरूम में सोडियम कम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

  3. मोटापा घटाए- मशरूम में घुलनशील फाइबर होता है जिसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। मशरूम खाकर लंबे समय तक पेट भरा रहता है। ऐसे में वेट लॉस डाइट में मशरूम जरूर शामिल करनी चाहिए।

  4. कैंसर के खतरे को कम करे- मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। इसे खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। मशरूम में एर्गोथायोनीन पाया जाता है, जो ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जिसेसे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को जोखिम को कम कर सकते हैं।

  5. इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत- मशरूम विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। मशरूम में विटामिन डी और विटामिन बी12 भी पाया जाता है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मशरूम खाने से आप ठंड में सीजनल बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

  6. आंखों के लिए फायदेमंद- मशरूम में विटामिन-ए भी पाया जाता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। मशरूम में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को दृष्टि दोष से बचाता है। विटामिन बी2 स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Powerfood: रेशे-रेशे में भरा है कैल्शियम, संतरे से ज्यादा रसीला और सस्ता है किन्नू, जान लें फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement