Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Powerfood: रेशे-रेशे में भरा है कैल्शियम, संतरे से ज्यादा रसीला और सस्ता है किन्नू, जान लें फायदे

Kinnow Benefits: संतरा से ज्यादा रसीला और सस्ता फल है किन्नू, जो कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर है। किन्नू खाने में ज्यादा खट्टा होता है लेकिन सेहत के लिए सुपरफूड है। रोजाना किन्नू खाने से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 18, 2024 11:09 IST
Kinnow Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV किन्नू के फायदे

Kinnow Fruit Benefits In Hindi: सर्दियों में सीजनल फल खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। ठंड में ऐसे कई मौसमी फल आते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। इन्हीं में से एक है किन्नू। ठंड में आसानी से मिलने वाला किन्नू बिल्कुल संतरे के जैसा लगता है। किन्नू एक खट्टा-मीठा फल है जो पंजाब, हिमाचल में काफी पैदा होता है। किन्नू संतरे से ज्यादा जूसी, खट्टा और सस्ता फल है। पंजाब में किन्नू को फलों के राजा के रूप में जाना जाता है। किन्नू (Kinnu Ke Fayde) में भरपूर विटामिन सी, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। किन्नू खाने से शरीर को मैग्नीशियम, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, सुक्रोज और कार्ब्स मिलता है। अगर आप रोजाना किन्नू खाते हैं तो इससे हड्डियां और इम्यूनिटी मजबूत होती है। जानिए किन्नू खाने के फायदे।

किन्नू खाने के फायदे (Kinnow Health Benefits)

  1. पाचन मजबूत बनाए- ठंड में किन्नू खाने से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। किन्नू फाइबर से भरपूर एक रेशेदार फल है, जो कब्ज, पेट में दर्द और पेट फूलने की समस्या को कम करता है। अगर आप हफ्ते में 2 से 3 दिन भी किन्नू खाते हैं तो इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

  2. वजन घटाने में असरदार- ठंड में वजन घटाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में किन्नू खाकर आप मोटापा कम कर सकते हैं। सर्दियों में किन्नू खाने से भरपूर फाइबर मिलता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख को कंट्रोल किया जा सकता है। किन्नू फाइबर का अच्छा सोर्स है।

  3. कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल- सर्दियों में ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं। ऐसे में किन्नू को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। किन्नू खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। रोजाना 1 किन्नू खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। किन्नू खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। इससे हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।

  4. हड्डियों को बनाए मजबूत- किन्नू कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। उम्र के साथ कमजोर हो रही हड्डियों में जान डालने के लिए रोजाना किन्नू जरूर खाना चाहिए। किन्नू खाने से हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। इससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

  5. इम्यूनिटी मजबूत बनाए- किन्नू में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। सर्दियों में होने वाले संक्रमण से शरीर को बचाने के लिए किन्नू का सेवन जरूर करें। रोजाना किन्नू खाने से सर्दी जुकाम और बुखार के खतरे को कम किया जा सकता है।

Powerfood: सर्दियों में फलों के राजा से कम नहीं है चीकू, मोटापा और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है असरदार

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement