Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Powerfood: सर्दियों में फलों के राजा से कम नहीं है चीकू, मोटापा और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है असरदार

Chikoo Benefits: सीजनल फल और सब्जियां सबसे ज्यादा फायदा करते हैं। सर्दियों में फलों में चीकू भी बहुत फायदेमंद माना गया है। रोजाना चीकू खाने से कई विटामिन और मिनरल आसानी से मिल जाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में छोटा का चीकू मदद करता है। जानिए चीकू खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 17, 2024 11:09 IST
Chikoo Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चीकू के फायदे

सर्दियों में ऐसे कई फल आते हैं जो सेब और दूसरे महंगे फलों से कहीं ज्यादा गुणकारी होते हैं। ऐसा ही फल है चीकू, जिसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। दिखने में आलू जैसा लगने वाला चीकू भूरे रंग का होता है। चीकू वैसे अमेरिकी मूल का पौधा है, जिसे अब भारत समेत कई देशों में पैदा किया जाता है। चीकू को कुछ लोग सपोटा भी कहते हैं। खाने में मीठा और बेहद स्वादिष्ट चीकू कई जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है। चीकू में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्सियम और भरपूर फाइबर पाया जाता है। चीकू में विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हार्ट, ब्लड प्रेशर, पेट और हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं। ठंड में रोजाना चीकू खाने से पेट और पाचन अच्छा रहता है जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। जानिए चीकू खाने के क्या फायदे हैं?

  1. पेट और पाचन के लिए फायदेमंद- चीकू पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भरपूर फाइबर और कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया में सुधार करते हैं। चीकू में मौजूद फाइबर एक लैक्सेटिव की तरह काम करता है जिससे पेट साफ हो जाता है। कब्ज की समस्या को दूर करने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में चीकू मददगार साबित होता है। पेट दर्द और गैस की बीमारी में भी चीकू फायदेमंद है।

  2. हड्डियों के लिए फायेदमंद- हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए चीकू जरूर खाना चाहिए। इससे शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे मिनरल मिलते हैं। जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी हैं। मिनरल की कमी से बोन डेंसीटी कम होने लगती है, जिसकी वजह से मामूली चोट से भी हड्डी टूटने का खतरा रहता है। चीकू खाने से आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

  3. इम्यूनिटी बढ़ाए- चीकू में विटामिन सी और कॉपर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। शरीर को संक्रमण से दूर रखने और बीमारियों को कम करने में चीकू मदद करता है। चीकू बैक्टीरियल इंफेक्शन और तनाव को भी दूर करता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ठंड में रोजाना चीकू खाना चाहिए।

  4. त्वचा के लिए फायदेमंद- चीकू त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। चीकू में विटामिन-C होता है जो कोलेजन नामक यौगिक के उत्पादन को बढ़ाता है। बढ़ती उम्र को रोकने के लिए चीकू का सेवन करें। इससे झुर्रियों की समस्या कम होती है। चीकू के अंदर कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से स्किन का बचाव करते हैं। मुहांसे और मस्से की समस्या में भी चीकू फायदा करता है।

  5. मोटापा दूर करे- मोटापा कम करने में चीकू काफी फायदेमंद माना गया है। चीकू खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। चीकू में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। खाने के बीच कुछ क्रेविंग हो तो आप चीकू खा सकते हैं।

  6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए चीकू काफी फायदेमंद फल है। चीकू में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को क्रियाशील रखने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। रक्तचाप के मरीज को रोजाना चीकू जरूर खाना चाहिए।

Powerfood: विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और जिंक से भरपूर है ब्रोकली, रोज खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement