Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Powerfood: विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और जिंक से भरपूर है ब्रोकली, रोज खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी

Broccoli Benefits: सर्दियों में सबसे हेल्दी सब्जी की लिस्ट में ब्रोकली का नाम आता है। विटामिन, मिनरल, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकली एक सुपरफूड है। रोजाना ब्रोकली खाने से हार्ट अटैक, डायबिटीज और मोटापे को कम किया जा सकता है। जानिए ब्रोकली खाने के फायदे

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 16, 2024 12:00 IST
Broccoli- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ब्रोकली

शरीर को स्वस्थ रखने के हेल्दी फूड और पोषक तत्वों से भरपूर आहार जरूरी है। सब्जियों की लिस्ट में पौष्टिक सब्जी की बात करें तो ब्रोकली का नाम सबसे ऊपर आता है। ब्रोकली में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे सुपरफूड की श्रेणी में ऊपर रखते हैं। ब्रोकली विटामिन और मिनरल की खान है। रोजाना ब्रोकली खाने से शरीर को भरपूर विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और जिंक मिलता है। ब्रोकली में सेलेनियम, पोलीफेनोल, क्वेरसेटिन ​और ग्लूकोसाइड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में कार्डियोप्रोटेक्टिव, एंटी-ओबेसिटी, एंटीडायबिटीज, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे मोटापा, कैंसर, हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा कम होता है। जानिए रोजाना ब्रोकली खाना कितना फायदेमंद है।

ब्रोकली खाने के फायदे (Benefits Of Broccoli)

  1. मोटापा कम करे- मोटापे से परेशान लोगों को डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करनी चाहिए। रोजाना ब्रोकली खाने से पेट आसानी से भर जाता है। इसमें बेहद कम कैलोरी होती है जिससे वजन कम होता है। ब्रोकली फाइबर से भरपूर है जो शरीर में जमा फैट को घटाता है। एंटी ओबेसिटी गुणों से भरपूर ब्रोकली मोटापा घटाने में असरदार काम करती है।
  2. कोलेस्ट्रॉल घटाए- आजकल ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में आप डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें। रोजाना ब्रोकली खाने से शरीर को घुलनशील फाइबर मिलता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।
  3. कैंसर से बचाए- ब्रोकोली और गोभी की दूसरी प्रजाति वाली सब्जियों में कैंसर से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ब्रोकोली में पाए जाने वाले तत्व एस्ट्रोजेन को कम करते हैं, जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करता है। कई रिसर्च में पाया गया है कि ब्रोकोली ब्रेस्ट और गर्भाशय के कैंसर के कैंसर को रोकने में असरदार है।
  4. हड्डियों को बनाए मजबूत- ब्रोकली कैल्शियम और विटामिन K का अच्छा सोर्स है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ब्रोकली जरूर खानी चाहिए। रोजाना ब्रोकली खाने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बोन हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।
  5. हार्ट को रखे हेल्दी- ब्रोकोली खाना हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। कोलेस्ट्रोल को कम कर हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं ब्रोकली ब्लड वेसल्स को नुकसान होने से बचाती है।
  6. त्वचा को रखे जवान- ब्रोकली स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए गुणकारी होते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी और विटामिन ए भी पाया जाता है जो त्वचा की देखभाल करने में मदद करते हैं।

Powerfood: रागी किसे खानी चाहिए और किसे नहीं, जानिए रागी के फायदे और नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement