A
Hindi News हेल्थ इस शरबत के सामने फेल हैं तमाम फ्रूट जूस! मौसम जाने से पहले जरूर पी लें ये 3 लोग

इस शरबत के सामने फेल हैं तमाम फ्रूट जूस! मौसम जाने से पहले जरूर पी लें ये 3 लोग

बुरांश का शरबत: आपने अगर कभी बुरांश के फूल नहीं देखे हैं तो थोड़ा समय निकालकर देख लें क्योंकि ये फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इस फूल का शरबत पीने के फायदे।

Gulabi buransh sharbat - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Gulabi buransh sharbat

बुरांश का शरबत: बुरांश के फूल (Buransh juice Benefits) गुलाब रंग के होते हैं और इस मौसम में ये आपको हर तरफ मिल जाएंगे। पर आपको इन फूलों के बारे में एक खास बात पता नहीं होगी कि ये कई औषधीय गुणों से भरपूर है। बुरांश के फूलों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो कि स्किन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर की गर्मी कम करने में मददगार है। जब आप इस जूस को पीते हैं तो ये तमाम फायदे को आप पा सकते हैं। इसके अलावा भी बुरांश के शरबत पीने के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में। 

बुरांश के शरबत पीने के फायदे

1. शरीर को हाइड्रेट करता है

बुरांश का शरबत शरीर को हाइड्रेट करता है।  ये वात-पित्त और कफ को बैलेंस करने में मददगार है। साथ ही ये पेट की परतों को ठंडा करता है और फिर एसिडिटी व पेट की जलन की समस्या से बचाता है।

Image Source : social buransh

रमजान चल रहा है और होली आने वाली है, जानें त्योहारों में कोलेस्ट्रॉल कैसे कंट्रोल करें

2. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में आप बुरांश का शरबत पी सकते हैं। ये शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने में मददगार है। ये हाइपरग्लिसेमिक गुणों से भरपूर है जो कि शुगर को कम करने में मददगार है। साथ ही ये इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और शुगर पचाने में मदद करता है। इस प्रकार से डायबिटीज के मरीजों के लिए इस जूस का पीना फायदेमंद है।

World Kidney Day 2024: इन 2 लोगों में सबसे जल्दी खराब हो सकती है किडनी, पेशाब में जलन और दर्द से होती है शुरुआत

3. एनीमिया में फायदेमंद

बुरांश के शरबत में एनीमिया की बीमारी से बचाने की क्षमता होती है। जब आप बुरांश के शरबत पीते हैं तो शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती और ये शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं। इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और फिर एनीमिया से बचाव होता है। तो, इस प्रकार से बुरांश के फूलों का शरबत सेहत के लिए फायदेमंद है और हम सभी को इसे पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News