A
Hindi News हेल्थ कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल तो इन चीजों को थाली में दें जगह और देखें कमाल

कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल तो इन चीजों को थाली में दें जगह और देखें कमाल

अपनी डाइट में उन आहारों को अधिक अहमियत दें जिनमें विटामिन डी, ई और बी12 भरपूर मात्रा में मौजूद हों।

white hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK white hair

Highlights

  • । इन दिनों कम उम्र में ही बालों के सफेद हो जाने की समस्या आम हो चुकी है
  • आजकल युवाओं को भी सफेद बालों से परेशान होते हुए बड़ी आसानी से देखा जा सकता है

हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबी उम्र तक जवां, घने और काले दिखें। कहते हैं बाल चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, लेकिन यहीं बाल कई बार आपकी सुंदरता को बिगाड़ भी देते हैं। इन दिनों कम उम्र में ही बालों के सफेद हो जाने की समस्या आम हो चुकी है।

आजकल युवाओं को भी सफेद बालों से परेशान होते हुए बड़ी आसानी से देखा जा सकता है। कई बार थायरॉयड, अनेमिया जैसी बीमारियों के शिकार होने पर भी कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं। शरीर व बालों में पोषण की कमी न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग अपनी डाइट में उन आहारों को अधिक अहमियत दें जिनमें विटामिन डी, ई और बी12 भरपूर मात्रा में मौजूद हों। तो चलिए जानते हैं किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जिससे कम उम्र में बाल सफेद ना हों-

अंडा -
अंडा हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है साथ ही ये पोषण से भरपूर है। अपने बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको पूरा अंडा खाना चाहिए।

दही-
दही में विटामिन-B12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो बालों को काला बनाए रखने के लिए मदद करता है। आप चाहें तो गर्मी के दिनों में दही की लस्सी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

सोया मिल्क-
कई गंभीर बीमारियों में राहत के लिए भी सोया मिल्क को रोजाना पीने की सलाह दी जाती है। सोया मिल्क में विटामिन-B12 भरपूर होता है जो बालों को काला बनाता है इसीलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए। 

मेथी-
मेथी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो बालों में मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने में सक्षम है। बता दें कि मेलेनिन की कमी को भी जल्दी बाल सफेद होने का एक कारण माना जाता है इसीलिए हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें मेलेनिन हो। 

दाल -
विटामिन बी9 से भरपूर दालों के सेवन से बाल सफेद नहीं होते हैं। इससे हेयर फोसिल्स को फायदा मिलता है जिससे बालों की सेहत बनी रहती है और बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं।

हरी सब्जी-
हरी सब्जियों में विटामिन बी-6, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर में RBCs का निर्माण करती हैं और बालों को काला बनाए रखने में सहायक होती हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News