A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में दही खाने से होते हैं ये सेहत संबंधी फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

सर्दियों में दही खाने से होते हैं ये सेहत संबंधी फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

दही एक प्रोबायोटिक युक्त आहार के रूप में जाना जाता है। जो एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस से बचाने का काम करती है।

Eating curd in winter- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Eating curd in winter

गर्मियों के मौसम में लोग दही खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में इसे खाने के बारे में कोई सोचता भी नहीं है। सर्दी और खांसी के डर से लोग इसे खाने से परहेज करने लगते हैं। दही कई पोषक तत्वों से भरपूर है। जो आपके शरीर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाते हैं। इसे खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है और स्किन के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। साथ ही दही एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस से भी बचाने का काम करती है। पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

दही में शामिल हैं कई पोषक तत्व

एक न्यूट्रिशनिस्ट ने सर्दियों में दही को लेकर चल रहे मिथकों को खारिज करते हुए कहा कि दही काफी पौष्टिक भोजन है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन B-2, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व तो पाए ही जाते हैं। साथ ही ये अच्छे बैक्टीरिया जैसे- लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस, लैक्टोकोकस लैक्टिस, लैक्टोकोकस लैक्टिस क्रेमोरिस जैसे अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरा होता है।

क्या है मांसपेशियों से जुड़ी दुर्लभ बीमारी ‘ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी’, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दियों में दही खाने के कई फायदे

  1. दही पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद असरदार है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। साथ ही शरीर में पीएच बैलेंस को मैनेज करता है, जो ऐसिड को होने से रोकता है।
  2. दही में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें स्किन को ड्राई होने से बचाता है। इसमें नेचुरल मॉइस्चराइजिंग कंपोनेंट होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है। जो लोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की वजह से एक्ने और मुंहासों का शिकार होते हैं। उनके लिए भी दही का सेवन बेहद असरदार है।
  3. दही में मौजूद विटामिन C सर्दी और खांसी के इलाज के लिए एक बेहतर उपाय है। यह विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानें दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Latest Health News