A
Hindi News हेल्थ खाना पकाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं ये तेल, शरीर में नहीं जमने देते बैड कोलेस्ट्रॉल

खाना पकाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं ये तेल, शरीर में नहीं जमने देते बैड कोलेस्ट्रॉल

Best Oil For Cooking: खाना बनाने के लिए ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे खाने का स्वाद अच्छा रहे और सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो। कुकिंग और डीप फ्राई करने के लिए कुछ तेल अच्छे माने जाते हैं। वहीं सर्दियों में तिल और मूंगफली का तेल फायदेमंद माना जाता है। जाने हार्ट के लिए कौन से तेल अच्छा होता है?

Cooking Oil- India TV Hindi Image Source : FREEPIK खाना बनाने के लिए तेल

खाने में तेल सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा होना जरूरी है। भारतीय खाने में तेल का बहुत इस्तेमाल होता है, जो सीधे आपकी सेहत पर असर डालता है। तेल के बिना पका खाना स्वाद नहीं लगता, लेकिन जरूरत से ज्यादा तेल डालना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप जो भी तेल कुकिंग में इस्तेमाल करें उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। तेल में पाए जाने वाले तत्व सेहत को कम से कम नुकसान करें। खासतौर ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कोलेस्ट्रोल न बढ़े। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नसें ब्लॉक होने लगती हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। जानिए कौन सा कुकिंग ऑयल खाना पकाने के लिए अच्छा माना जाता है।

  1. सरसों का तेल- ज्यादातर घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है जिससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है। ये दोनों हेल्दी फैट्स होते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। हार्ट के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है।

  2. ऑलिव ऑयल- जैतून के तेल को सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना गया है। इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो ओवर ऑल हेल्थ में सुधार लाते हैं। कुकिंग के लिए ऑलिव ऑयल अच्छा होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट के लिए भी ये तेल अच्छा होता है। 

  3. नारियल का तेल- साउथ में ज्यादातर लोग खाना बनाने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल करते हैं। नारियल के तेल में पका खाना बालों और स्किन के लिए भी अच्छा होता है। नारियल के तेल में बना खाना पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। हालांकि कुछ लोगों को नारियल के तेल का स्वाद पसंद नहीं आता है।

  4. मूंगफली का तेल- सर्दियों में कुकिंग के लिए मूंगफली का तेल भी अच्छा होता है। मूंगफली का तेल जमता नहीं है और इसमें एंटीसेप्टिक, एस्ट्रिंजेंट, एंटीस्पास्मोडिक जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को फायदा करते हैं। मूंगफली का तेल शरीर को गर्म रखता है। हार्ट के लिए ये तेल अच्छा माना जाता है।

  5. तिल का तेल- ठंड में तिल का तेल खाना भी फायदेमंद होता है। आप सफेद या काले तेल का इस्तेमाल कुकिंग के लिए कर सकते हैं। तिल के तेल में अनसैचुरेटेड फैट्स, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तिल का तेल खाने से हार्ट हेल्दी रहती है और शरीर को गर्मी मिलती है।

जीरा, अजवाइन और काला नमक, गैस, कब्ज और पाचन का है पक्का इलाज

Latest Health News