Monday, April 29, 2024
Advertisement

जीरा, अजवाइन और काला नमक, गैस, कब्ज और पाचन का है पक्का इलाज

Home Remedies For Gas: किचन में ऐसे कई मसाले होते हैं जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि कई बीमारियों का भी इलाज करते हैं। इन मसालों को आयुर्वेद में दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हर किचन में आसानी से मिलने वाली अजवाइन, जीरा और काला नमक गैस की समस्या का तगड़ा इलाज है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 17, 2024 13:00 IST
अजवाइन काला नमक और जीरा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अजवाइन काला नमक और जीरा

भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद हैं जो न सिर्फ खाने को टेस्टी बनाते हैं बल्कि कई बीमारियों को भी दूर रखते हैं। सेहत के लिए ये मसाले फायदेमंद माने जाते हैं। इन्हीं मसालों में शामिल है अजवाइन, जीरा और काला नमक, जो ज्यादार सभी की रसोई में आसानी से मिल जाते हैं। ये तीनों चीजें मिलकर गैस, एसिडिटी, कब्जी और पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं। खाना पचाने में अजवाइन, जीरा और नमक मदद करता है। चलिए जानते हैं अजवाइन, जीरा और काला नमक खाने के क्या हैं फायदे?

  1. गैस की समस्या का पक्का इलाज- अगर आपको गैस या अपच की समस्या रहती है तो आपके लिए अजवाइन, जीरा और काला नमक बेहद असरदार साबित होगा। इन तीनों चीजों के मिश्रण से गैस में तुरंत आराम मिलता है। इससे पेट दर्द, ऐंठन और कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। 

  2. वजन कंट्रोल करे- अजवाइन और जीरा वजन कम करने में मदद करते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मोटापा कम होता है। जीरा, अजवाइन और काला नमक मिलाकर खाने से पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती। इससे पेट भरा सा लगता है और आप ओवरईटिंग से बचते हैं।

  3. इम्यूनिटी मजबूत करे- अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में आप जीरा, अजवाइन और काला नमक खाएं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और शरीर बीमारियों से दूर रहेगा।

  4. हाई बीपी में फायदेमंद- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को जीरा, काला नमक और अजवाइन खाने से फायदा मिलता है। इन तीनों चीजों में प्रोटीन, फाइबर और पोषक तत्वों का भंडार होता है। जो बीपी को कम करते हैं। काला नमक में सोडियम होता है जिससे बीपी कंट्रोल रहता है।

  5. दांतों के दर्द में आराम- गर आपको दांत में दर्द की समस्या रहती है तो जीरा, अजवाइन और काला नमक खा सकते हैं। इसमें कैल्शियम होता है जो दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। दांत में दर्द होने पर आपको इन तीनों को मिलाकर मसाज करनी चाहिए। इससे मुंह से आन वाली बदबू दूर हो जाती है।

महिलाओं को जरूर खाना चाहिए कच्चा पपीता, इन बीमारियों में करता है फायदा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement