Friday, May 10, 2024
Advertisement

महिलाओं को जरूर खाना चाहिए कच्चा पपीता, इन बीमारियों में करता है फायदा

Raw Unripe Papaya Benefits: पपीता पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पका पपीता की तरह कच्चा पपीता भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर से महिलाओं को कच्चा पपीता जरूर खाना चाहिए। इन बीमारियों में कच्चा पपीता फायदा करता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 17, 2024 11:43 IST
Papaya For Women- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK महिलाओं के लिए पपीता

पका और पीला पपीता खाने में जितना टेस्टी लगता है उससे कहीं ज्यादा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आप पका और कच्चा दोनों तरह का पपीता खा सकते हैं। शरीर में होने वाली कई बीमारियों में पपीता फायदेमंद होता है। पका पपीता फल के रूप में खाया जाता है जबकि कच्चे पपीता को आप सब्जी के रूप में खा सकते हैं। पपीता में ऐसे पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करते हैं। पपीता विटामिन, एंजाइम और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। कच्चा पपीता खाने से शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी और मैग्नीशियम, पॉटैशियम जैसे मिनरल मिलते हैं। महिलाओं के लिए कच्चा पपीता काफी फायदेमंद माना गया है। जानिए कच्चा पपीता खाने के फायदे और महिलाओं को क्यों डाइट में कच्चा पपीता शामिल करना चाहिए।

कच्चा पपीता कैसे खाएं (How To Eat Unripe Papaya)

कच्चा पपीता खाने के कई तरीके हैं। वैसे सबसे आसान तरीका है कि आप पपीता की सब्जी बनाकर खाएं। कच्चे पपीता की सब्जी कद्दू की तरह बनती है। आप चाहें तो इसके कोफ्ते भी बना सकते हैं। पपीता की सब्जी को चावल और दाल के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे उबालकर भी खा सकते हैं। पपीता और आलू को मिलाकर सब्जी भी बना सकते हैं।

कच्चा पपीता खाने के फायदे (Benefits Of Raw Papaya)

  1. कच्चा पपीता खाने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। पपीता खाने से ऑक्सीटोसिन और प्रोस्टाग्लैंडीन का लेवल हाई होता है जो दर्द को कम करता है।
  2. कच्चा पपीता डायबिटीज के मरीज के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। कच्चे पपीता की सब्जी या फिर जूस पीने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा ठीक बनी रहती है।
  3. जो लोग डाइट में कच्चा पपीता शामिल करते हैं उन्हें भरपूर फाइबर मिलता है। कच्चा पपीता खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन क्रिया मजबूत होती है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।
  4. विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी से भरपूर कच्चा पपीता खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। पपीता में कई मिनरल पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और सर्दी-जुखाम की समस्या दूर रहती है।
  5. बच्चो को दूध पिलाने वाली महिलाओं को डाइट में कच्चा पपीता जरूर शामिल करना चाहिए। इससे दूध बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

किचन में रखी इन 5 चीजों को कभी न करें नज़रों से दूर, सर्दी-खांसी का है देसी इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement