Saturday, April 27, 2024
Advertisement

किचन में रखी इन 5 चीजों को कभी न करें नज़रों से दूर, सर्दी-खांसी का है देसी इलाज

Cold Cough Home Remedies: इन दिनों हर कोई सर्दी जुकाम से परेशान है। ठंड वाली सर्दी को दूर करने के लिए आपकी किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो जुकाम और खांसी का असरदार इलाज हैं। जानिए सर्दी जुकाम का देसी इलाज क्या है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 16, 2024 13:55 IST
Winter Remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दी जुकाम का देसी इलाज

जनवरी की सर्दी में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी से परेशान रहते हैं। ठंड का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों की सेहत पर पड़ता है। घने कोहरे और बर्फीली सर्द हवाओं में जरा सी लापरवाही से ठंड लग जाती है और खांसी-जुकाम होने का खतरा रहता है। बार-बार दवा खाने की बजाय ठंड में सर्दी जुकाम दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और खांसी-जुकाम की समस्या बार-बार नहीं होगी। आपकी किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो जुकाम, सर्दी और बुखार को दूर भगाने में मदद करती हैं। इन चीजों के सेवन से शरीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकता है। जानिए सर्दी जुकाम ठीक करने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय अपनाना जरूरी है।

जुकाम-खांसी से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cold Cough)

  1. हल्दी वाला दूध- ठंड में इम्यूनिटी मजबूत करने का बड़ा आसान तरीका है हल्दी वाला दूध। सर्दी जुकाम को दूर रखने के लिए रोजाना हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। हल्दी वाला दूध तासीर में गर्म होता है जिससे ठंड नहीं लगती। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक गुण इंफेक्शन को दूर रखते हैं। रोज हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी जुकाम की समस्या कम होती है।
  2. शहद और अदरक का रस- जुकाम खांसी होने पर शहद अदरक का रस बहुत फायदा करता है। घरों में दादी नानी आज भी इस नुस्खे को अपनाती हैं। अगर जुकाम खांसी हो जाए तो एक चम्मच अदरक का रस और शहद मिलाकर दिन में तीन बार पिएं। इसे हल्का गुनगुना करके पीने से आराम मिलता है। आपका जुकाम खांसी 1-2 दिन में ही ठीक हो जाएगा। इसे कफ की समस्या भी दूर होती है।
  3. लौंग और तुलसी- खांसी में लौंग काफी फायदा करती है। अगर सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो लौंग को पीसकर शहद में मिलाकर खाने से आराम मिलता है। आपको दिन में 2-3 बार लौंग और शहद खाना है। इससे खांसी में काफी राहत मिलेगी। जुकाम होने पर आप लौंग और अदरक, तुलसी वाली चाय भी पी सकते हैं। इससे कोल्ड में राहत मिलेगी। 
  4. च्वनप्राश- आयुर्वेद में च्वनप्राश एक औषधि का काम करता है। ठंड में रोजाना रात में सोते वक्त च्वनप्राश जरूर खाएं। च्वनप्राश और गर्म दूध पीने से कई तरह के इनफेक्शन से बच सकते हैं। इससे सर्दी खांसी में भी आराम मिलता है। रोजाना च्वनप्राश खाने से विटामिन सी मिलता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।
  5. स्टीम और गरारे- अगर आपको ठंड लग जाए। गला खराब हो तो सबसे असरदार देसी इलाज है भाप लेना और गरारे करना। ठंड में रोजाना स्टीम लेनी चाहिए। इससे बंद नाक खुल जाती है और सांस नली में आई सूजन भी दूर हो जाती है। आप नियमित रूप से गर्म पानी और नमक वाले गरारे करेंगे तो आराम मिलेगा। 

क्या होता है कोलेजन प्रोटीन, त्वचा और बालों को रखता है जवान, इन सुपरफूड में पाया जाता है

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement